2024 के लिए विपक्ष को एकजुट करने में जुटे लालू और नीतीश, 6 साल बाद सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

लालू यादव और नीतीश कुमार दोनों इनेलो नेता इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की हरियाणा के फतेहाबाद जिले में हो रही रैली में हिस्सा लेंगे.

2024 के लिए विपक्ष को एकजुट करने में जुटे लालू और नीतीश, 6 साल बाद सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

New Delhi :

2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मुकाबला करने के लिए पूरे विपक्ष को एकजुट करने के मकसद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. बता दें, पांच साल से ज्यादा वक्त में कांग्रेस, जदयू और राजद तीनों दलों की यह पहली बैठक होगी.

लालू यादव और नीतीश कुमार दोनों इनेलो नेता इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की हरियाणा के फतेहाबाद जिले में हो रही रैली में हिस्सा लेंगे. यह रैली ओम प्रकाश चौटाला की ओर से इनेलो के संस्थापक स्वर्गीय चौधरी देवी लाल की जयंती पर आयोजित की जा रही है. 

इससे पहले मंगलवार को लालू यादव ने कहा था कि वह नीतीश कुमार के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.

“बीजेपी का सफाया है'': दिल्ली रवाना होने से पहले बोले आरजेडी प्रमुख लालू यादव

राजद प्रमुख ने कहा था, 'सभी को सतर्क रहने की जरूरत है, 2024 में भाजपा को उखाड़ फेंकने की जरूरत है. मैं जल्द ही दिल्ली जाऊंगा और सोनिया गांधी से मिलूंगा. मैं राहुल गांधी की पदयात्रा पूरी होने के बाद उनसे भी मिलूंगा.'

हालांकि, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में लोगों के वोट हासिल करने के लिए एक "विश्वसनीय चेहरे" और जन आंदोलन की जरूरत है. और कहा कि राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलने से "बहुत फर्क नहीं पड़ेगा".

उन्होंने कहा कि ऐसी बैठकों को विपक्षी एकता के रूप में नहीं देखा जा सकता.

पिछले दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश कुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी.

अमित शाह के कार्यक्रम के लिए 'उगाही' का ऑडियो VIRAL होने पर भड़के लालू यादव, पढ़ें क्या कहा

बिहार में 'महागठबंधन' की सरकार बनाने के लिए नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने और राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और अन्य दलों के साथ हाथ मिलाने के बाद विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है.

इससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी बिहार का दौरा किया था और विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों के तहत नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी.

इस बीच, पिछले महीने पटना में 2024 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के कई पोस्टर देखने को मिले थे. जदयू की ओर से लगाए गए पोस्टर्स में अच्छे  शासन का वादा किया गया था, जिन पर नारा लिखा था, 'प्रदेश में दिखा, देश में दिखेगा.' बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए, एक अन्य पोस्टर में नारा लिखा था, 'जुमला नहीं हकीकत है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार: नीतीश कुमार पर भड़के अमित शाह, कहा- PM बनने की लालसा में BJP को दिया धोखा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)