बिहार: बहुचर्चित ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड में CBI ने दायर की चार्जशीट, LJP नेता हुलास पांडेय सहित 8 आरोपी

तत्कालीन सरकार ने इस बहुचर्चित हत्याकांड की जांच सीबीआई को सौंपी थी. सीबीआई ने एक पोस्टर जारी कर ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड से जुड़े सुराग और जानकारी देने पर 10 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी.

बिहार: बहुचर्चित ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड में CBI ने दायर की चार्जशीट,  LJP  नेता हुलास पांडेय सहित 8 आरोपी

हत्या से संबंधित एफआईआर आरा के नवादा थाने में दर्ज कराई गई थी.

खास बातें

  • 10 साल बाद सीबीआई ने चार्जशीट दायर की
  • 1 जून, 2012 को ब्रह्मेश्वर मुखिया की हत्या की गई थी
  • ब्रह्मेश्वर मुखिया को मारी गई सभी गोलीयां देशी पिस्तौल से चली थी
आरा:

बिहार के बहुचर्चित ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड में 10 साल बाद शनिवार को सीबीआई ने आरा सिविल कोर्ट में चार्जशीट दायर की है. सीबीआई ने इस हत्याकांड में चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) के संसदीय बोर्ड अध्यक्ष पार्षद हुलास पांडेय सहित 8 लोगों को आरोपी बनाया है. हुलास पांडेय को नामजद अभियुक्त बनाए जाने के बाद राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी काफी तेज हो गई है.

चार्जशीट में सीबीआई ने हुलास पांडेय,अभय पांडेय, नंद गोपाल पांडेय उर्फ फौजी, रितेश कुमार उर्फ मोनू, अमितेश कुमार उर्फ गुड्डू पांडेय, प्रिंस पांडेय, बालेश्वर पांडेय और मनोज राय उर्फ मनोज पाण्डेय का नाम शामिल किया हैं. इस चार्जशीट में बताया गया है कि हुलास पांडेय ने सात अन्य आरोपियों के साथ मिलकर ब्रह्मेश्वर नाथ सिंह उर्फ ब्रह्मेश्वर मुखिया की हत्याकांड की साजिश रची थी.

घर के पास की थी हत्या

1 जून, 2012 को आरा के नवादा थाना क्षेत्र के कतीरा मुहल्ला स्थित ब्रह्मेश्वर मुखिया के आवास से कुछ ही दूरी पर उनकी 6 गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस हत्याकांड के बाद मुखिया समर्थकों में काफी आक्रोश भी भड़का था और आरा से लेकर पटना तक उनके शवयात्रा में शामिल समर्थकों ने प्रतिशोध की भावना से जगह-जगह हिंसा और आगजनी भी की थी. तत्कालीन सरकार ने इस बहुचर्चित हत्याकांड के एक साल यानी 2013 में निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई को यह केस सौंपा था.

ब्रह्मेश्वर मुखिया को मारी गई सभी गोलीयां देशी पिस्तौल से चलाई गई थी. उनकी हत्या से संबंधित एफआईआर आरा के नवादा थाने में दर्ज कराई गई थी. एफआईआर में आपराधिक षड्यंत्र और अन्य संगीन धाराएं लगाते हुए अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज कराया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीआई ने एक पोस्टर जारी कर ब्रह्मेश्वर मुखिया हत्याकांड से जुड़े सुराग और जानकारी देने पर 10 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी. वहीं सीबीआई ने अब इस बहुचर्चित हत्याकांड में  8 लोगों को आरोपित ठहराते हुए कोर्ट में अनुपूरक चार्जशीट दाखिल की है.