"अमावस्या पर चौकन्ना रहें, हिंदू पंचांग से क्राइम हॉट स्पॉट करें पहचाने": UP DGP ने पुलिसवालों को दिया निर्देश

डीजीपी ने CCTNS डायल 112 को एक्टिव रहने के भी निर्देश दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने क्राइम मैपिंग के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक प्रत्येक जनपद के पुलिस आयुक्त द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में हॉटस्पॉट चिन्हित कर एक्शन प्लान बनाने को कहा है.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने पुलिसकर्मियों को अपराध रोकने और अपराधियों को पकड़ने के लिए अजीब निर्देश जारी किया है. कार्यवाहक डीजीपी ने हिंदू पंचांग के अनुसार पुलिसिंग करने का आदेश जारी किया है. डीजीपी मुख्यालय की तरफ से जारी किए गए पंचांग पुलिसिंग में अमावस्या की अंधेरी रात में ज्यादा अपराध होने की बात स्वीकार की गई है. डीजीपी विजय कुमार ने सभी जिले के पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि वो पंचांग के आधार पर हॉटस्पॉट चिन्हित कर क्राइम रोकने का प्लान तैयार करे.

क्या है पूरा सर्कुलर?
डीजीपी ने इस संबंध में 18 अगस्त को मुख्यालय में बैठक कर प्रदेश के कमिश्नरेट पुलिसिंग, एसएसपी और एसपी को दिशा निर्देश जारी किया. सर्कुलर में कहा गया- "प्रदेश के सभी कमिश्नरेट में घटित घटनाओं का मुख्यालय स्तर पर विश्लेषण करने के बाद यह सूचना मिली है. हिंदू पंचांग के अंधेरे पक्ष यानी कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि से एक सप्ताह पूर्व और एक सप्ताह पश्चात रात्रि के समय अधिक घटनाएं घटित होती हैं. ऐसे में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के स्तर पर यह विश्लेषण प्रत्येक माह किया जाएगा."

सर्कुलर में कहा गया- "हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह अंधेरे पक्ष यानी कि कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को चिन्हित किया जाए. तो उदाहरण के तौर पर अगस्त माह की 16 तारीख और सितंबर माह की 14 तारीख और अक्टूबर माह की 14 तारीख को अमावस्या तिथि है. इसको समझने के लिए सर्कुलर में हिंदू पंचांग की पीडीएफ फाइल भी अटैच की गई है." 

CCTNS डायल 112 को एक्टिव रहने के निर्देश
फिलहाल डीजीपी ने CCTNS डायल 112 को एक्टिव रहने के भी निर्देश दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने क्राइम मैपिंग के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक प्रत्येक जनपद के पुलिस आयुक्त द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में हॉटस्पॉट चिन्हित कर एक्शन प्लान बनाने को कहा है. क्षेत्र में नाइट पैट्रोलिंग की संख्या बढ़ाने और पेट्रोलिंग वाहन लगाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं.
 

ये भी पढ़ें:-

फरीदाबाद में नाबालिग बच्ची से छेड़छाड़ करने के मामले में युवक गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्‍ली : मामूली विवाद पर होमगार्ड कर्मी की पड़ोसियों ने कर दी हत्‍या