BBC के खिलाफ FEMA उल्लंघन की जांच करेगी ईडी : सूत्र

ईडी फेमा के तहत बीबीसी इंडिया में विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी की जांच का रहा है. ईडी के मुताबिक फेमा के तहत पहले ही केस दर्ज हो चुके हैं.

BBC के खिलाफ FEMA उल्लंघन की जांच करेगी ईडी : सूत्र

बीबीसी इंडिया में विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी की जांच हो रही है.

खास बातें

  • बीबीसी में विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी की जांच का रहा है ईडी
  • बीबीसी पर फेमा के तहत दर्ज हुए हैं केस
  • बीबीसी के एडमिन और एडिटोरियल विभाग के लोगों से पूछताछ होगी
नई दिल्ली:

बीबीसी इंडिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं. विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के आरोप में BBC इंडिया की जांचहो रही है. सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग के सर्वे के बाद अब ईडी भी पूछताछ करेगी. बीबीसी इंडिया के एडमिन और एडिटोरियल विभाग के लोगों से पूछताछ होगी.

ईडी फेमा के तहत बीबीसी इंडिया में विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी की जांच का रहा है. ईडी के मुताबिक फेमा के तहत पहले ही केस दर्ज हो चुके हैं. जांच एजेंसी ने बीबीसी से अपने बही खाते और वित्तीय विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बीबीसी की पत्रकारिता की स्वतंत्रता पर उठाए सवाल

आयकर विभाग द्वारा बीबीसी की जांच करने और करों में अनियमितताओं, मुनाफे के डायवर्जन और गैर-अनुपालन के आरोपों को लेकर दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में अपनी टीम भेजने के महीनों बाद यह आया है. सर्वेक्षण के दौरान, बीबीसी के वरिष्ठ कर्मचारियों को सवालों के जवाब देने के लिए रात भर कार्यालय में रहना पड़ा था.

बीबीसी द्वारा 2002 के सांप्रदायिक दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की आलोचना करने वाले एक डाक्यूमेंट्री को प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद ये कार्रवाई की गई थी. "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" शीर्षक से बीबीसी की दो-भाग की सीरीज जारी की गई थी. सरकार ने जनवरी में इसे बैन कर दिया था.

इसे भी पढ़ें:

गुजरात-MP के बाद अब असम विधानसभा ने BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव

गुजरात विधानसभा ने डॉक्यूमेंट्री के लिए बीबीसी के खिलाफ किया प्रस्ताव पारित, कार्रवाई की मांग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com