विज्ञापन

बिहार में जन्म, मुंबई को बनाया कर्मभूमि, सियासत और सिनेमा दोनों में लोकप्रिय... ऐसा रहा बाबा सिद्दीकी का सफर

Baba Siddiqui Shot Dead: बाबा सिद्दीकी सन 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2004 और 2008 के बीच खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम और एफडीए राज्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया था.

मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या

मुंबई:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. सिद्दीकी पर अंधाधुंध कई राउंड फायरिंग हुई. उन्हें 4 गोलियां लगीं, जिनमें से एक सीने में लगी. हालांकि, सिद्दीकी की हत्या के पीछे का मकसद स्पष्ट नहीं है. कांग्रेस विधायक बेटे जीशान बी. सिद्दीकी, उनके करीबी दोस्त और बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त सहित अन्य लोग भी अस्पताल पहुंचे.

बाबा सिद्दीकी मूल रूप से बिहार के रहने वाले थे. बताया जाता है कि बाबा सिद्दीकी के पिता करीब 50 साल पहले गोपालगंज से मुंबई चले गए थे. सिद्दीकी का जन्म भी बिहार की राजधानी पटना में हुआ था.

बिहार के रहने वाले थे बाबा सिद्दीकी
बिहार के गोपालगंज में माझा प्रखंड के शेख टोली गांव में बाबा सिद्दीकी का परिवार रहता है. बाबा सिद्दीकी का पूरा नाम बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी था. बाबा सिद्दीकी अपने राजनीतिक कौशल के साथ-साथ भव्य पार्टियों की मेजबानी के लिए भी जाने जाते थे. सुपरस्टार शाहरुख खान और सलमान खान के बीच हुए विवाद सिद्दीकी द्वारा आयोजित एक इफ्तार पार्टी में सुलझ गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

राजनीति में कैसा रहा बाबा सिद्दीकी का सफर
बाबा सिद्दीकी सन 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2004 और 2008 के बीच खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम और एफडीए राज्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया था. वे सन 2014 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे. बाबा सिद्दीकी लंबे समय तक कांग्रेस से जुड़े रहे थे. बीते फरवरी में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी और एनसीपी के अजीत पवार गुट में शामिल हो गए थे. उनके बेटे जीशान सिद्दीकी को अगस्त में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

बॉलीवुड के कलाकारों से थी काफी नजदीकियां
बाबा सिद्दीकी ने 8 फरवरी 2024 को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. वे 48 साल तक कांग्रेस में रहे थे. वे 12 फरवरी 2024 को अजीत पवार के नेतृत्व वाली पार्टी एनसीपी में शामिल हो गए थे.बाबा सिद्दीकी की बॉलीवुड के कलाकारों से काफी नजदीकियां थीं. उनके संजय दत्त और सलमान खान सहित कई सितारों से अच्छे रिश्ते थे.

1988 में मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए
1977 में बाबा सिद्दीकी कांग्रेस में शामिल हुए थे. तब सिद्दकी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के सदस्य बने थे. उन्होंने कई छात्र आंदोलनों में भाग लिया. सिद्दीकी सन 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के महासचिव बने. बाद में अध्यक्ष बन गए. सन 1988 में वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे. सन 1992 में वे मुंबई महानगरपालिका के पार्षद चुने गए और इस पद पर लगातार दो कार्यकाल पूरे किए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बाबा सिद्दीकी की मुंबई में हत्या : जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट
बिहार में जन्म, मुंबई को बनाया कर्मभूमि, सियासत और सिनेमा दोनों में लोकप्रिय... ऐसा रहा बाबा सिद्दीकी का सफर
सलमान खान से था बाबा सिद्दीकी का करीबी रिश्ता, क्या हत्या में है लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग का हाथ? जानें क्या है कनेक्शन
Next Article
सलमान खान से था बाबा सिद्दीकी का करीबी रिश्ता, क्या हत्या में है लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग का हाथ? जानें क्या है कनेक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com