विज्ञापन

बॉलीवुड स्टार और राजनेताओं के बीच बाबा सिद्दीकी की थी अच्छी पैठ, जानिए कितनी संपत्ति के थे मालिक

चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में उन्होने लग्जरी कारों और ज्वैलरी का जिक्र किया था. कई एजेंसियों का दावा था कि बाबा सिद्दीकी के पास सैंकड़ों करोड़ की संपत्ति थी.

बॉलीवुड स्टार और राजनेताओं के बीच बाबा सिद्दीकी की थी अच्छी पैठ, जानिए कितनी संपत्ति के थे मालिक
नई दिल्ली:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के वरिष्ठ नेता और कारोबारी बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी की हत्या की घटना से पूरे देश भर में उनके समर्थकों में आक्रोश है. बाबा सिद्दीकी की गिनती ऐसे राजनेताओं में होती थी जिनकी बॉलीवुड पर अच्छी पकड़ थी. बॉलीवुड के कई स्टार के साथ उनके बेहद अच्छे रिश्ते थे. मूल रूप से बिहार के गोपालगंज के रहने वाले बाबा सिद्दीकी ने मुंबई में करोड़ों रुपये कमाए. तीन बार विधायक रहने के साथ ही उन्होंने सामाजिक स्तर पर भी अपने आप को मुंबई में बेहद मजबूत किया. आइए जानते हैं वो कितने संपत्ति के मालिक थे. 

कितनी संपत्ति के मालिक थे बाबा सिद्दीकी? 
बाबा सिद्दीकी की तरफ से दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 76 करोड़ रुपये की संपत्ति थी. हालांकि उनके पास कितनी संपत्ति थी इसे लेकर लंबे समय से जांच चलता रहा है. कई केंद्रीय एजेंसियों को भी उनके पास आय से अधिक संपत्ति होने का शक था.  साल 2018 में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सिद्दीकी से जुड़ी संपत्तियों को जब्त किया था जिनकी कीमत 462 करोड़ रुपये बताया गया था. इनमें मुंबई के 33 अपार्टमेंट शामिल थे, जो झुग्गी पुनर्वास योजनाओं से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से जुड़े थे. 

Latest and Breaking News on NDTV
चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में उन्होने लग्जरी कारों और ज्वैलरी का जिक्र किया था. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सिद्दीकी के पास मर्सिडीज-बेंज का संग्रह और सोने और हीरे की मूल्यवान गहने थे.  बाबा सिद्दीकी को लग्जरी कारों का शौक था और उनके पास मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और रोल्स रॉयस फैंटम कारें भी थीं. बाबा सिद्दीकी को लेकर कहा जाता रहा है कि कई तरह के व्यापार में उन्होंने अपने पैसे लगाए थे जिनमें रियल स्टेट प्रमुख थे. कई कमर्शियल संपत्ति भी उनके पास मुंबई और अन्य शहरों में मौजूद है. 

इन जगहों पर थी संपत्ति

  • बाबा सिद्दीकी के पास बांद्रा में 3 करोड़ की एक संपत्ति थी.
  • बांद्रा में ही उनके पास अलग-अलग 15 करोड़ रुपये की 2 रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी भी उनके पास थी. 
  • बाबा सिद्दीकी की पत्नी के पास कलिना सांताक्रूज ईस्ट में संपत्ति थी.  जिसकी कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये बतायी जा रही है. 
  • साल 2018 में प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया था उसने 462 करोड़ की संपत्ति जप्त किया है.
Latest and Breaking News on NDTV

राजनीति में कैसा रहा बाबा सिद्दीकी का सफर
बाबा सिद्दीकी सन 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2004 और 2008 के बीच खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम और एफडीए राज्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया था. वे सन 2014 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे. बाबा सिद्दीकी लंबे समय तक कांग्रेस से जुड़े रहे थे. बीते फरवरी में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी और एनसीपी के अजीत पवार गुट में शामिल हो गए थे. उनके बेटे जीशान सिद्दीकी को अगस्त में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें-: 

बिहार में जन्म, मुंबई को बनाया कर्मभूमि, सियासत और सिनेमा दोनों में लोकप्रिय... ऐसा रहा बाबा सिद्दीकी का सफर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बाबा सिद्दीकी की खबर सुन रात 3 बजे अस्पताल दौड़ पड़े सलमान, गुस्से से तमतमा रहा था चेहरा
बॉलीवुड स्टार और राजनेताओं के बीच बाबा सिद्दीकी की थी अच्छी पैठ, जानिए कितनी संपत्ति के थे मालिक
बाबा सिद्दीकी के परिवार में कौन-कौन, बेटा विधायक, जानिए बेटी क्‍या करती है?
Next Article
बाबा सिद्दीकी के परिवार में कौन-कौन, बेटा विधायक, जानिए बेटी क्‍या करती है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com