बाबा बिरयानी के 3 फूड रेस्तरां 'घटिया खाने' के आरोप में सील, कानपुर हिंसा के आरोपी पर हुई कार्रवाई

कानपुर (Kanpur) जिला प्रशासन ने सोमवार को छह रेस्‍टोरेंट सील कर दिए जिनमें तीन जून की हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार मुख्‍तार उर्फ बाबा बिरयानी  (Baba Biryani) के स्‍वामित्‍व वाले तीन रेस्तरां भी शामिल हैं.

बाबा बिरयानी के 3 फूड रेस्तरां 'घटिया खाने' के आरोप में सील, कानपुर हिंसा के आरोपी पर हुई कार्रवाई

एफएसडीए अधिकारी ने बताया कि मुख्तार बाबा के तीन खाद्य प्रतिष्ठानों को सील कर दिया गया है. 

कानपुर :

कानपुर (Kanpur) जिला प्रशासन ने सोमवार को छह रेस्‍टोरेंट सील कर दिए जिनमें तीन जून की हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार मुख्‍तार उर्फ बाबा बिरयानी  (Baba Biryani) के स्‍वामित्‍व वाले तीन रेस्तरां भी शामिल हैं. प्रयोगशाला में खाद्य सामग्री (Food)  के नमूनों के असुरक्षित पाये जाने के बाद यह कार्रवाई की गई. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. भाजपा की निलंबित प्रवक्‍ता नुपूर शर्मा के पैगंबर मोहम्‍मद के खिलाफ कथित विवादित टिप्‍पणी के विरोध में तीन जून, शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा में मुख्तार आरोपी है और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. बाबा बिरयानी के नाम से चर्चित मुख्तार की शहर में कई रेस्तरां हैं.

अधिकारियों के मुताबिक प्रयोगशाला में खाद्य सामग्री के नमूनों के असुरक्षित पाये जाने के बाद पुलिस प्रशासन ने नवीन मार्केट, काकादेव के एक मॉल तथा एक अन्य रेस्तरां, स्वरूप नगर में एक तथा परेड में दो रेस्‍तरां को सील किया है. मुख्तार के स्‍वामित्‍व वाले नवीन मार्केट, काकादेव के एक मॉल और स्वरूप नगर में बाबा बिरयानी के बिक्री केंद्र हैं. एक अधिकारी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) ने सोमवार को जाजमऊ, यशोदा नगर, बेकनगंज और किदवई नगर के एक मॉल में मुख्तार बाबा के पांच और प्रतिष्ठानों पर भी छापा मारा और 18 नमूने एकत्र किए, जिन्हें जांच के लिए आगरा में एक खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा जाएगा.

जिलाधिकारी (डीएम) विशाख जी अय्यर ने बताया कि जेल में बंद मुख्तार उर्फ बाबा बिरयानी के आठ खाद्य प्रतिष्ठानों से तीन में से आठ जून को 24 नमूने लिये गये और नमूने जांच के लिये आगरा में एफएसडीए की प्रयोगशाला भेजे गये थे. जिलाधिकारी ने कहा, 'हमें नौ नमूनों के निष्कर्ष मिले हैं और उनमें से आठ नमूने मानव स्वास्थ्य और उपभोग के लिए असुरक्षित पाए गए.' उन्होंने कहा कि सभी दोषी खाद्य प्रतिष्ठानों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को एफएसडीए अधिकारियों के साथ और सभी छह खाद्य प्रतिष्ठानों को सील करने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

अपर पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि मुख्तार बाबा को बेकनगंज में घातक हथियारों के साथ दंगा और हिंसा के तीन मामलों में नामित किया गया था और बाद में 22 जून को गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने कहा कि मुख्तार की गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले मुख्तार बाबा, उनके दो बेटों, बेटी, उनकी मां और एक कथित पाकिस्तानी नागरिक और करीब एक दर्जन अन्य के खिलाफ तीन अलग-अलग आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे. उन्होंने कहा कि दो प्राथमिकी बजरिया थाने में, जबकि एक चमनगंज थाने में दर्ज हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)