विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2019

Live Ayodhya case Verdict: अयोध्या मामले पर फैसले के चलते यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज शनिवार से सोमवार तक बंद रहेंगे. वहीं बाकी राज्यों में शनिवार को ही शैक्षणिक संस्थान बंद रखने का आदेश है.

Live Ayodhya case Verdict: अयोध्या मामले पर फैसले के चलते यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
Ayodhya Case Verdict: अयोध्या में ड्रोन के जरिए निगरानी की जाएगी.
नई दिल्ली:

अयोध्या मामले (Ayodhya Case) पर आज (शनिवार) आने वाले फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, जम्मू और कर्नाटक में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज शनिवार से सोमवार तक बंद रहेंगे. वहीं बाकी राज्यों में शनिवार को ही शैक्षणिक संस्थान बंद रखने का आदेश है. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना और गृह ने शुक्रवार रात बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान 9  नवंबर से 11 नवंबर तक बंद रहेंगे. 

दिल्ली में सभी निजी स्कूलों को बंद रखने की सलाह दी गई  है और सभी सरकारी स्कूल महीने का दूसरी शनिवार होने की वजह से वैसे ही बंद रहेंगे. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार रात ट्वीट किया,‘‘कल सुबह अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को देखते हुए सुरक्षा चिंताएं हैं. सभी सरकारी स्कूल और कई निजी स्कूल कल बंद हैं क्योंकि महीने का दूसरा शनिवार है। हम सभी निजी स्कूलों को भी कल बंद रखे जाने की सलाह दे रहे हैं.''

Ayodhya Case : मामले में सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला अंतिम नहीं होगा, पक्षकारों के पास है यह विकल्प

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है. यूपी सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रशासन राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने और अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.  कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

सुप्रीम कोर्ट शनिवार को सुबह 10:30 बजे अयोध्या विवाद पर अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाएगा. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 16 अक्टूबर को 40 दिनों की मैराथन सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. इससे पहले आज उन्होंने उत्तर प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों से इस संबंध में कानून-व्यवस्था की व्यवस्था पर चर्चा की. बेंच के अन्य सदस्य जस्टिस एसए बोबडे, डी वाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस अब्दुल नाज़ेर हैं.

जानें, अयोध्या मामले पर 17 नवंबर के बजाय 9 नवंबर को ही क्यों आ रहा है फैसला

सुरक्षा के मद्देनजर देश के तमाम राज्यों से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 12,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. अयोध्या में स्थिति की निगरानी के लिए ड्रोन के साथ बहुस्तरीय सुरक्षा उपाय किए गए हैं. अयोध्या पुलिस ने एक मोबाइल एप्लिकेशन शुरू किया है, जिसके जरिए वे 16,000 स्वयंसेवकों की मदद से जमीनी स्थिति की निगरानी करेंगे. 

VIDEO: अयोध्या मामले पर शनिवार को आएगा फैसला
  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लोग लंबी कतारों में लगे रहे और एक शख्स को iPhone 16 ऑनलाइन आर्डर से चंद मिनटों में मिल गया!
Live Ayodhya case Verdict: अयोध्या मामले पर फैसले के चलते यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
एक देश, एक चुनाव इसी कार्यकाल में लागू करेंगे- मोदी सरकार के 100 दिन पूरा होने पर अमित शाह का बड़ा ऐलान
Next Article
एक देश, एक चुनाव इसी कार्यकाल में लागू करेंगे- मोदी सरकार के 100 दिन पूरा होने पर अमित शाह का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com