विज्ञापन
This Article is From Feb 20, 2023

ऑस्ट्रेलिया के PM अगले माह आ सकते हैं भारत, पीएम मोदी के साथ देख सकते हैं चौथा क्रिकेट टेस्ट : रिपोर्ट

पिछले साल मई में ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद अल्बनीस की यह पहली भारत यात्रा होगी.

ऑस्ट्रेलिया के PM अगले माह आ सकते हैं भारत, पीएम मोदी के साथ देख सकते हैं चौथा क्रिकेट टेस्ट : रिपोर्ट
ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद एंथनी अल्बनीस की यह पहली भारत यात्रा होगी
नई दिल्‍ली:

व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों सहित कई क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस अगले माह की शुरुआत में भारत की अपनी पहली यात्रा पर आएंगे. उनके इस यात्रा के कार्यक्रम से वाकिफ लोगों ने सोमवार को बताया कि अल्बनीस के 8 मार्च के आसपास यात्रा शुरू करने की उम्मीद है और वे और पीएम नरेंद्र मोदी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देखने के लिए अहमदाबाद जा सकते हैं. चौथा टेस्‍ट अहमदाबाद में 9 से 13 मार्च तक खेला जाएगा. 

पिछले साल मई में ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद अल्बनीस की यह पहली भारत यात्रा होगी. बता दें,  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम की भारत यात्रा की तैयारी के सिलसिले में पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम के भारत दौरे की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, अल्बनीस ने शनिवार को भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात के बाद एक ट्वीट में अपनी भारत यात्रा का जिक्र किया था. उन्होंने ट्वीट किया, "अगले महीने अपनी भारत यात्रा से पहले डॉ. एस जयशंकर से सुबह मिलना शानदार रहा. हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी, आर्थिक अवसरों और लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा की, जो हमारे देशों को समृद्ध करते हैं." लोगों ने कहा कि क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत की पृष्ठभूमि में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के विस्तार पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान चर्चा होने की उम्मीद है. 

उन्होंने बताया कि व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों को बढ़ावा देना पीएम मोदी और अल्बनीस के बीच वार्ता के एजेंडे में उच्च स्थान पर रहेगा. गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध प्रगाढ़ हुए हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ECTA) दिसंबर में लागू हुआ था और उम्मीद है कि यह दो-तरफा व्यापार के विस्तार में मददगार साबित होगा. पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंध मजबूत हुए हैं. जून 2020 में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया और लॉजिस्टिक सपोर्ट के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

ये भी पढ़ें- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
ऑस्ट्रेलिया के PM अगले माह आ सकते हैं भारत, पीएम मोदी के साथ देख सकते हैं चौथा क्रिकेट टेस्ट : रिपोर्ट
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com