ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज 8 से 11 मार्च तक भारत दौरे पर आएंगे

नरेंद्र मोदी के नौ मार्च को गुजरात पहुंचने का कार्यक्रम है. यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नौ मार्च को दोनों प्रधानमंत्री साथ बैठकर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देख सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज 8 से 11 मार्च तक भारत दौरे पर आएंगे

प्रधानमंत्री अल्बनीज 9 मार्च को मुंबई भी जाएंगे.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस (Australian Prime Minister Anthony Albanese) आठ मार्च को भारत के दौरे पर आ रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई सरकार की व्यापार और पर्यटन मंत्री, सीनेटर डॉन फैरेल, संसाधन मंत्री मेडेलीन किंग, कई वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्च-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी उनके साथ मौजूद रहेगा. बतौर प्रधानमंत्री अल्बनीज की ये पहली भारत यात्रा होगी. होली के दिन आठ मार्च को प्रधानमंत्री अल्बनीज अहमदाबाद पहुंचेंगे. 

ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय पहला विदेशी विश्वविद्यालय है जिसे भारत में परिसर स्थापित करने की मंजूरी दी गई है. इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी (आईएफएससीए) ने हाल ही में कहा कि उसने डीकिन विश्वविद्यालय को गुजरात के जीआईएफटी सिटी में अपना परिसर स्थापित करने की अनुमति दे दी है. इस अनुमति के साथ डीकिन पहला विदेशी विश्वविद्यालय होगा जो भारत में अपना परिसर स्थापित करेगा. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस आठ मार्च को गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में इस बारे में आधिकारिक ऐलान करेंगे.

यह भी पढ़ें- "कहा गया था- हम आपके फोन को रिकॉर्ड कर रहे हैं, सावधान रहें" : कैम्ब्रिज में राहुल गांधी
BJP ‘शर्म आने वाली हरकतें' बंद करे, तो हम इनकी चर्चा बंद कर देंगे: कांग्रेस

दोनों पीएम साथ में देखें मैच

नरेंद्र मोदी के नौ मार्च को गुजरात पहुंचने का कार्यक्रम है. यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नौ मार्च को दोनों प्रधानमंत्री साथ बैठकर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देख सकते हैं. उसके बाद प्रधानमंत्री अल्बनीज 9 मार्च को मुंबई भी जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में प्रधानमंत्री अल्बनीस का 10 मार्च को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री अल्बनीस आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा, भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे.