"विश्वविद्यालयों में आतंक का माहौल बनाया...": ममता बनर्जी ने छात्रों की मौत पर विपक्षियों को घेरा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि वह छात्र की मौत पर "बेहद दुखी और स्तब्ध" हैं, जिससे पूरे राज्य में गुस्सा फैल गया है.

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि प्रथम वर्ष का छात्र वामपंथियों द्वारा रैगिंग और यातना का शिकार था.

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में कथित रैगिंग के कारण एक छात्र की मौत के लिए "मार्क्सवादियों" को जिम्मेदार ठहराया है. साथ ही वामपंथियों पर प्रतिष्ठित संस्थानों में "आतंक का माहौल" बनाने का आरोप लगाया है. इस घटना पर भारी हंगामे के बीच सोमवार को बेहाला में एक सभा में मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि प्रथम वर्ष का छात्र वामपंथियों द्वारा रैगिंग और यातना का शिकार था.

ममता बनर्जी ने कहा, "ये लोग कौन हैं? वे मार्क्सवादी हैं. आज भी, वे बंगाल में भाजपा और कांग्रेस के साथ मिले हुए हैं. वे तृणमूल को अपना प्रमुख दुश्मन मानते हैं. उन्हें जरा भी शर्म नहीं है."

इस मामले में अब तक दो अन्य छात्रों के साथ कैंपस में अवैध रूप से रह रहे एक पूर्व छात्र को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने हत्या और साजिश का मामला दर्ज किया है, जबकि राज्य बाल अधिकार निकाय कड़े पॉक्सो एक्ट (POCSO) के प्रावधानों को लागू करने पर विचार कर रहा है.

विश्वविद्यालय वामपंथी छात्र राजनीति के अंतिम गढ़ों में से एक है. वाम समर्थित छात्र संगठनों से जुड़े छात्रों के एक वर्ग पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "ये लोग विश्वविद्यालय को एक ऐसा स्थान मानते हैं, जो उनका है. वे परिसर के अंदर पुलिस को अनुमति नहीं देते हैं. वे सीसीटीवी कैमरे की अनुमति नहीं देते हैं. वे छात्रों की रैगिंग करते हैं. इन लोगों ने जादवपुर विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में आतंक का माहौल बनाया है."

ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि वह छात्र की मौत पर "बेहद दुखी और स्तब्ध" हैं, जिससे पूरे राज्य में व्यापक गुस्सा फैल गया है. उन्होंने जादवपुर यूनिवर्सिटी पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि सिर्फ शिक्षा हासिल करना ही काफी नहीं है. उन्‍होंने कहा, "मानवीय और सहानुभूतिपूर्ण होना बेहद जरूरी है. लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि हर कोई समान रूप से बुरा है? नहीं... मैं छात्रों के सभी वर्गों को दोष नहीं देती, लेकिन यह सीपीआई (एम) का एक वर्ग है, जो युवा छात्रों को बरगलाने की कोशिश करता है." उन्‍होंने कहा, "वे नए छात्रों पर अत्याचार करना और उन्हें अपमानित करना अपना अधिकार मानते हैं. वे छात्रों को निर्वस्त्र भी करते हैं."

कोलकाता स्थित जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University) के एक छात्र के साथ कथित रैगिंग और संदिग्ध मौत के मामले में दो और गिरफ्तारियां की गई हैं. पुलिस ने इस घटना में कथित भूमिका को लेकर अर्थशास्त्र के दूसरे वर्ष के एक छात्र और समाजशास्त्र के दूसरे वर्ष के एक छात्र को गिरफ्तार कर लिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-