विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेठी में हार की ओर बढ़ रहीं स्मृति ईरानी, करीब 40 हजार वोटों से कांग्रेस के केएल शर्मा से पीछे

अमेठी में स्मृति ईरानी (Amethi Smriti Irani) केएल शर्मा से काफी पिछड़ गई हैं. यह सीट कांग्रेस के लिए आज भी साख का सवाल है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांधी परिवार का कोई उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के बाद भी प्रियंका गांधी ने अंत तक प्रचार का जिम्मा संभाला था.

Read Time: 3 mins
अमेठी में हार की ओर बढ़ रहीं स्मृति ईरानी, करीब 40 हजार वोटों से कांग्रेस के केएल शर्मा से पीछे
अमेठी में स्मृति ईरानी कांग्रेस उम्मीदवार से पिछड़ीं.
अमेठी, उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से हाई प्रोफाइल सीट अमेठी (Amethi Loksabha Election Result) पर सबकी निगाहें जमी हुई हैं. इस सीट पर बीजेपी ने स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में स्मृति ईरानी ने अमेठी में शानदार प्रदर्शन कर कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी को हरा दिया था. अब अमेठी सीट उनके लिए साख की लड़ाई है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि स्मृति अमेठी में हार की तरफ बढ़ रही हैं. वह करीब 40 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं.गांधी परिवार के करीबी किशोरीलाल शर्मा स्मृति ईरानी को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढे़ं-LIVE Chunav Results: UP में SP लगा रही BJP पर ब्रेक, महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन आगे, ओडिशा में बीजेपी की लहर

ये भी पढ़ें- Lok Saba Election Results 2024 Live Updates: यूपी में कांटे की टक्कर, BJP गठबंधन- 299, कांग्रेस गठबंधन- 213 जानें कौन आगे, कौन पीछे

अमेठी सीट पर स्मृति ईरानी केएल शर्मा से पीछे

अमेठी में कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा 122767 वोटों से लीड कर रहे हैं, जबकि स्मृति ईरानी 85127 वोटों के साथ पीछे चल रही हैं. यह आंकड़े काफी चौंका देने वाले हैं. "कौन कहता है कि आसमान में छेद नहीं हो सकता, कोई एक पत्थर तबीयत से उछाले तो सही...." स्मृति ईरानी ने यह बात 2019 का चुनाव राहुल गांधी से जीतने के बाद कही थी. लेकिन अभी वह काफी वोटों के अंतर से कांग्रेस से पीछे चल रही हैं. अमेठी सीट इसलिए भी चर्चा में है, क्यों कि गांधी परिवार से इसका जुड़ाव रहा है. राहुल गांधी नेइस सीट से 2004 में पहली बार चुनाव जीता था. लेकिन 2019 के चुनाव में उन्हें स्मृति ईरानी ने करारी शिकस्त दी थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा अमेठी के मैदान में

इस बार चर्चा थी कि कांग्रेस अमेठी से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाएगी. लेकिन कांग्रेस ने सबको हैरान करते हुए किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बना दिया. पिछले 20 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब गांधी परिवार इस सीट पर चुनाव नहीं लड़ रहा है. अमेठी सीट पर इस बार कुल 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

अमेठी में पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले गए थे. चुनाव आयोग के मुताबिक अमेठी में कुल 54.34 फीसदी मतदान हुआ था. अगर विधानसभा वार मतदान की बात करें तो गौरीगंज में 55.34 फीसदी, अमेठी में 51.43 फीसदी, तिलोई में 56.52 फीसदी, जगदीशपुर में 53.51 फीसदी और सलोन में 54.85 फीसदी वोट डाले गए. 

अमेठी सीट कांग्रेस के लिए साख की लड़ाई

अमेठी कांग्रेस के लिए आज भी साख का सवाल है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांधी परिवार का कोई उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के बाद भी प्रियंका गांधी ने अंत तक प्रचार का जिम्मा संभाला. उन्होंने गली-गली और गांव-गांव घूमकर कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा के लिए वोट मांगे. वहीं बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी के लिए प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के बड़े बीजेपी नेताओं प्रचार किया. प्रचार के अंतिम दिन तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ईरानी के समर्थन में रोड शो भी किया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रश्मि ने अभिमन्यु बन प्रेम जाल में फंसाया, 43 लाख के पैकेज वाली नौकरी दिलाने के नाम पर पड़ोसन ने ऐंठे 6 लाख
अमेठी में हार की ओर बढ़ रहीं स्मृति ईरानी, करीब 40 हजार वोटों से कांग्रेस के केएल शर्मा से पीछे
ओडिशा : बालासोर में सामान्य हो रहे हालात, कर्फ्यू में दी गई और ढील, जल्द इंटरनेट सेवा भी होगी बहाल
Next Article
ओडिशा : बालासोर में सामान्य हो रहे हालात, कर्फ्यू में दी गई और ढील, जल्द इंटरनेट सेवा भी होगी बहाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;