कर्नाटक सरकार में हुआ विभागों का बंटवारा, यहां जानिए किसे क्या मिला?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार को 24 नए मंत्रियों को शामिल कर अपने मंत्रिमंडल की सभी 34 सीटों को भर दिया था.

कर्नाटक सरकार में हुआ विभागों का बंटवारा, यहां जानिए किसे क्या मिला?

सीएम सिद्धारमैया संभालेंगे वित्त मंत्रालय. (फाइल फोटो)

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कैबिनेट में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया है. सीएम सिद्धारमैया खुद ही वित्त मंत्रालय संभालेंगे. साथ ही सिद्धारमैया ने अपने पास इंटेलिजेंस, पर्सनल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म और सूचना विभाग रखा है. वहीं डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को मेजर एंड मीडियम सिंचाई और बेंगलुरु सिटी डेवलेपमेंट विभाग मिला है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे को ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग दिया गया है.

एच के पाटिल को लॉ एंड पार्लियामेंट अफेयर्स, केए मुनियप्पा को फूड एंड सिविल सप्लाई और कन्ज्यूमर अफेयर दिया गया है. जी परमेश्वर को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार का विस्तार शनिवार को 24 विधायकों के मंत्रियों के रूप में शपथ लेने और पार्टी द्वारा विभिन्न जातियों और समूहों को प्रतिनिधित्व देने की मांग के साथ किया गया. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार की उपस्थिति में राजभवन में राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने शपथ दिलाई. 

नए मंत्रिमंडल में वोक्कालिगा समुदाय के छह सदस्य, आठ लिंगायत, चार अनुसूचित जाति समुदाय, तीन अनुसूचित जनजाति, दो मुस्लिम समुदाय और एक ईसाई समुदाय से हैं. मराठा और ब्राह्मण समुदाय को भी प्रतिनिधित्व मिला है. इस बार कर्नाटक में कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाते हुए शानदार जीत दर्ज की. कर्नाटक की इस जीत को कांग्रेस आगामी चुनाव के नजरिए से काफी अहम मान रही है.

ये भी पढ़ें : दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बृज भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : नये संसद भवन का जिस तरह उद्घाटन किया गया, वह राष्ट्र के लिए अशोभनीय: पिनराई विजयन