'अग्निवीरों को साल में मिलेंगी 30 छुट्टियां, बीच में नहीं छोड़ सकते ट्रेनिंग', IAF ने जारी कीं 'अग्निपथ' स्कीम की सेवा-शर्तें; पढ़ें पूरी डिटेल्स

एयरफोर्स की ओर से जारी रिलीज में सेवा से संबंधित सभी जानकारी दी गई है. बताया गया है अग्निपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले अभ्यर्थी की योग्यता क्या होनी चाहिए.

'अग्निवीरों को साल में मिलेंगी 30 छुट्टियां, बीच में नहीं छोड़ सकते ट्रेनिंग', IAF ने जारी कीं 'अग्निपथ' स्कीम की सेवा-शर्तें; पढ़ें पूरी डिटेल्स

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना ने 'अग्निपथ' स्कीम के जरिए होने वाली नई भर्तियों के लिए विवरण रविवार को जारी किए. ये विवरण उस वक्त जारी किया गया है, जब देशभर में युवा नई बहाली प्रक्रिया को वापस लेने के लिए हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं. एयरफोर्स की ओर से जारी रिलीज में सेवा से संबंधित सभी जानकारी दी गई है. बताया गया है अग्निपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले अभ्यर्थी की योग्यता क्या होनी चाहिए, उनका यूनिफॉर्म क्या होगा, उनकी सैलरी क्या होगी, उन्हें छुट्टी कितनी मिलेगी व उनकी ट्रेनिंग कैसे होगी. इसके अलावा कई जानकारी दी गई है. ताकि युवा सरकार की नई बहाली योजना को समझ सकें.  

अग्निवीर योजना के तहत कोई भी भारतीय युवा जिसकी उम्र 17.5 से 21 साल के बीच है, वो आवेदन कर सकता है. उन्हें पहले से तय मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. अग्निवीर भी वायु सेना के अन्य जवानों को मिलने वाले पदक और अवार्ड के लिए एलिजिबल होंगे. साथ ही इन्हें साल में 30 पेड लीव मिलेंगे. जबकि सिक लीव चिकित्सकीय परामर्श के अनुरूप दिया जाएगा. 

'Agnipath' For Air Force by NDTV on Scribd

ट्रेनिंग अवधि के दौरान उन्हें सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी. हालांकि, खास परिस्थियों को छोड़ कर ट्रेनिंग अवधि के बीच में उन्हें सेवा छोड़ने की इजाजत नहीं मिलेगी. अग्निपथ योजना के तहत उन्हें सेवा के पहले साल 30 हजार रुपये सैलरी के तौर पर मिलेंगे, जिनमें से 21 हजार सीधे उनके खाते में जाएगा और 9000 हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जाएंगे. हर साल सैलरी में वृद्धि होगी. ट्रेनिंग के अखिरी वर्ष में अग्निवीर की सैलरी 40 हजार रुपये हो जाएगी.  

वहीं, ट्रेनिंग के चार साल बाद जब 75 प्रतिशत अग्निवीरों को रिटायर किया जाएगा तो उन्हें 10 लाख चार हजार रुपये सेवा निधि के तहत दिए जाएंगे, जिसमें पांच लाख दो हजार रुपये उनके खुद के कमाए हुए होंगे. इसके अतिरिक्त उन्हें सरकार की ओर से किसी तरह की कोई ग्रेचुइटी या अन्य फंड नहीं मिलेगा. हालांकि, ट्रेनिंग अवधि के दौरान उन्हें 48 लाख रुपये का लाइफ इंस्योरेंस मिलेगा.

यह भी पढ़ें -

मामला दर्ज करने के लिए पुलिस को ब्‍लैंक चैक का दिया ऑफर, कमिश्‍नर से मिला ये जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए BJP की पहली समन्वय समिति की बैठक आज, हो सकते हैं कई महत्वपूर्ण ऐलान