विज्ञापन
This Article is From Aug 25, 2022

राहुल गांधी की 'न' के बाद महीने भर के लिए टला कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव

बैठक के बाद अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा, फिर नामांकन होगा. इसमें ये देखना है कि कौन-कौन अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करते हैं.

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव अगले एक महीने के लिए टाल दिया गया है. पार्टी सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस पद के लिए राहुल गांधी के राजी ना होने की वजह से फिलहाल ये फैसला किया गया है. अब इस पद के लिए 24 अक्टूबर तक चुनाव कराने की बात सामने आ रही है. बता दें इस चुनाव को लेकर  28 अगस्त को कांग्रेस के वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का एलान होगा. पार्टी के सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयर पर्सन मधुसूदन मिस्त्री चुनाव का खांका पेश करेंगे,जिस पर सीडब्लूसी मुहर लगाएगी. फिर तारीखों का ऐलान होगा. पहले सीडब्लूसी ने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के लिए 21 सितंबर की अखिरी तारीख दी थी. लेकिन कांग्रेस नेताओं के अनुसार इस प्रक्रिया में महीने दिन का समय लग सकता है. 

2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद वायनाड सांसद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर कई बार मानने के बाद भी वो अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हुए. ये भी कहा कि प्रियंका भी अध्यक्ष नहीं बनेंगी. गांधी परिवार के बाहर का कोई सदस्य अध्यक्ष बने. लेकिन सोनिया गांधी के नाम पर सहमति बनी और 17 सालों तक पार्टी की जिम्मेदारी संभालने के बाद एक बार फिर जिम्मेदारी उनके कंधे पर आ गई. लेकिन बीते कई दिनों से उनकी तबीयत नासाज चल रही है. ऐसे में उन्होंने जिम्मेदारी निभाने में असमर्थतता जताई है. 

राहुल के अध्यक्ष पद संभालने को तैयार नहीं होने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं का कहना है कि वे नहीं चाहते कि वे अध्यक्ष बनें. इस सवाल के आते ही वे अनमने से हो जाते हैं. जबकि अन्य ने कहा कि वे और समय लेकर मंथन करना चाहते हैं कि अगर वो पार्टी का जिम्मा संभालते हैं तो पार्टी नेता उनके नेतृत्व को किस प्रकार स्वीकार करेंगे और किस तरह आगे बढ़ेंगे. 

फिलहाल बैठक के बाद अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा, फिर नामांकन होगा. इसमें ये देखना है कि कौन-कौन अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करते हैं. हालांकि, सूत्रों की मानें तो वो नेता जो नामांकन कर सकते हैं और जिनके नाम पर पार्टी के अंदर सहमति बन सकती है, वो हैं राजस्थान के सीएम और पार्ट के वरिष्ठ नेता अशोक गेहलोट. उनका नाम पहले नंबर पर चल रहा है. लेकिन अशोक गहलोट ने इस बात से इंकार किया है. उन्होंने कहा कि वो अभी राजस्थान में मुख्यमंत्री पद संभाल रहे हैं. 

कुछ सूत्रों का ये भी कहना है कि वो अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं. लेकिन उनका सवाल है कि उनकी कुर्सी किसे मिलेगी. चर्चा है कि राहुल ने उन्हें अश्वासन भी दिया है. लेकिन गेहलोट इस बात को तैयार नहीं हैं. ऐसे में सीपी जोशी जो विधानसभा अध्यक्ष हैं का नाम मुख्यमंत्री पद दावोदार के तौर पर सामने आ रहा है. 

हालांकि, इसमें पेंच ये है कि अगर जी-23 समूह के किसी नेता ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया तो प्रक्रिया कैसी होगी. जी-23 समूह कांग्रेस उन नेताओं का समूह है जिनका मानना है कि पार्टी अध्यक्ष गांधी परिवार के बाहर का होना चाहिए. लेकिन पार्टी के अन्य नेताओं का मानना है कि नेतृत्व गांधी परिवार के हाथ में ही रहना चाहिए पार्टी की एकता के लिए ये बहुत जरूरी है.  ऐसें में कुल मिलाकर कांग्रेस के अध्यक्ष पद से चुनाव की पूरी प्रकिया दिलचस्प होगा. 

यह भी पढ़ें -
-- 
दिल्ली : विधायकों की 'कथित खरीद' की कोशिश के आरोपों के मद्देनजर CM केजरीवाल के घर AAP की हुई बैठक
-- बिहार : विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा बने BJP के नेता विपक्ष, सम्राट चौधरी को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana Jammu Kashmir Exit Poll Result LIVE: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में किसको मिलेगी सत्ता? जानिए- क्या मिल रहे संकेत
राहुल गांधी की 'न' के बाद महीने भर के लिए टला कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव
आपकी बेटी शादीशुदा तो दूसरी लड़कियों को क्यों बना रहे संन्यासी...;  जब हाई कोर्ट ने जग्गी वासुदेव से पूछा ये सवाल
Next Article
आपकी बेटी शादीशुदा तो दूसरी लड़कियों को क्यों बना रहे संन्यासी...; जब हाई कोर्ट ने जग्गी वासुदेव से पूछा ये सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com