विरोध के बाद सरकार ने किया पूर्व सैनिकों की पेंशन आज शाम तक बैंक खातों में पहुंचाने का वादा

केंद्र सरकार ने वादा किया है कि आज शाम तक पूर्व सैनिकों की पेंशन उनके बैंक खातों में पहुंच जाएगी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए पूर्व-सैनिकों की पेंशन का मुद्दा उठाया था.

विरोध के बाद सरकार ने किया पूर्व सैनिकों की पेंशन आज शाम तक बैंक खातों में पहुंचाने का वादा

नई दिल्ली:

अप्रैल 2022 माह के लिए रक्षा मंत्रालय के पेंशनभोगियों को पेंशन का भुगतान न करने के संबंध में मीडिया और सोशल मीडिया में जो चिंता व्यक्त की गई है. उसको लेकर रक्षा मंत्रालय ने लिखित बयान जारी कर कहा कि मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए सभी पेंशनभोगियों को वार्षिक पहचान सम्बन्धी औपचारिकता पूरी करनी होगी, जो आमतौर पर नवंबर 2021 के महीने में पेंशन वितरण एजेंसियों के रूप में कार्य करने वाले सभी बैंकों द्वारा की जाती है.  कोविड की वजह से सरकार ने 30 नवंबर, 2021 को तयशुदा देय वार्षिक पहचान सम्बन्धी औपचारिकता पूरा करने के लिए तिथि को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया था.

ये भी पढ़ें-  "बुलडोज़र के शोर में..." : ललितपुर रेप केस को लेकर प्रियंका गांधी वाड्रा ने योगी सरकार पर साधा निशाना

स्पर्श 31 मार्च, 2022 तक लीगेसी प्रणाली से स्पर्श (01.01.2016 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले) में स्थानांतरित हुए 4.47 लाख पेंशनभोगियों सहित पांच लाख से अधिक पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन का सफलतापूर्वक वितरण कर रहा है.

हालांकि अप्रैल 2022 के महीने के लिए पेंशन की प्रक्रिया के दौरान, यह पता चला कि लगभग 3.3 लाख पेंशनभोगियों की वार्षिक पहचान सम्बन्धी औपचारिकता पूरी नहीं की गई थी. अद्यतन किए गए पहचान सम्बन्धी डेटा, होने पर साझा करने के लिए पेंशन से जुड़े सभी वितरण बैंकों के साथ एक सूची साझा की गई थी और परिणामस्वरूप 25 अप्रैल, 2022 तक 2.65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों की पहचान की स्थिति को स्पर्श पर अद्यतन किया गया था. जिससे इन सभी पेंशनभोगियों के लिए पेंशन की प्रक्रिया पूरी हुई. बैंक (पूर्व पेंशन वितरण एजेंसी) 58,275 पेंशनभोगियों के लिए पहचान की पुष्टि नहीं कर सके और न ही महीने के अंतिम तिथि तक उनकी पहचान सीधे स्पर्श पर प्राप्त हुई.  इसलिए, इन पेंशनभोगियों को 30 अप्रैल, 2022 तक उनकी अप्रैल पेंशन का भुगतान नहीं किया गया था.

ऐसे पेंशनभोगियों को कठिनाई से बचने के लिए इन 58,275 पेंशनभोगियों को 25 मई, 2022 तक उनकी पहचान कराने के लिए एकमुश्त विशेष छूट दी गई है. अप्रैल 2022 के महीने की पेंशन की प्रक्रिया अब पूरी हो गई है और पेंशन 04 मई, 2022 को दिन के अंत तक जमा की जानी है. ऐसे सभी पेंशनभोगियों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से लंबित वार्षिक पहचान संबंधी औपचारिकता के बारे में सूचित किया जा रहा है.

आज देर रात तक होगा भुगतान

जिनके पेंशन को लेकर दिक्कत आ रही थी, उनको आज देर रात तक पेंशन की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा. जिनकी तादाद करीब 65 हजार है. पहचान  के लिए पेंशनभोगियों से अनुरोध है कि वे निकटतम सीएससी (https://findmycsc.nic.in/) से संपर्क करें और स्पर्श पीपीओ नंबर का उपयोग करके जीवन प्रमाण के माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान को अद्यतन करवाएं और स्पर्श पीसीडीए (पी) के रूप में पीडीए का चयन करें.

विभिन्न प्रक्रियाओं और कार्य प्रणालियों में पारदर्शिता और दक्षता लाने के उद्देश्य से रक्षा लेखा विभाग सहित रक्षा मंत्रालय एक बड़े परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है.  लीगेसी प्रणालियों के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण के व्यापक एजेंडे के साथ, रक्षा मंत्रालय की एक पहल के रूप में पेंशन प्रशासन (रक्षा) (स्पर्श) के लिए इस  प्रणाली की परिकल्पना डिजिटल इंडिया, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) और सरकार के न्यूनतम हस्तक्षेप के साथ रक्षा पेंशनभोगियों को पेंशन के लिए व्यापक समाधान प्रदान करने के लिए की गई थी. स्पर्श पोर्टल https://sparsh.defencepension.gov.in/ पर उपलब्ध है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: जोधपुर हिंसा के बाद 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी, अब तक 50 गिरफ्तार, 97 हिरासत में