विज्ञापन
Story ProgressBack

राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी

बॉलीवुड के 'शॉटगन' शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा ( Sonakshi Sinha Marriage) जल्द ही एक्टर जहीर इकबाल की दुल्हनिया बनने जा रही हैं. उनकी शादी की चर्चा इन दिनों मीडिया की सुर्खियां बनी हुई है. इस बीच सोनाक्षी के परिवार के बारे में जानें, सबकुछ

Read Time: 5 mins
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
सोनाक्षी सिन्हा का के परिवार में कौन-कौन.
नई दिल्ली:

बॉलीवुड एक्ट्रेस और टीएमसी सांसद शत्रुध्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) की लाड़ली सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) जल्द ही शादी कं बंधन में बंधने जा रही हैं. खबरों के मुताबिक सोनाक्षी सिन्हा अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड जहीर इकबाल की दुल्हनिया बनने जा रही है. माना जा रहा है कि दोनों जल्द ही शादी करने जा रहे हैं. सोनाक्षी सिन्हा का 'रामायण' से बहुत ही खास रिश्ता है. हीरामंडी एक्ट्रेस की शादी से पहले उनके परिवार के बारे में जानिए, कि आखिर सोनाक्षी परिवार में कौन-कौन है. सोनाक्षी सिन्हा के दादा, पिता और भाइयों से लेकर उनके बंगले तक का नाम क्या है. 

सोनाक्षी सिन्हा का घर 'रामायण'

मंबई के पॉश इलाके जुहू में मौजूद सोनाक्षी सिन्हा के 8 मंजिला बंगले का नाम 'रामायण' है. इस बंगले का नाम शत्रुघ्न और उनेक तीन भाइयों के नाम पर रखा गया है. उनाक ये बंदला अंदर से बहुत ही खूबसूरत है. उनका पूरा परिवार इसी घर में बहुत ही प्यार से एक साथ रहता है. सोनाक्षी अक्सर घर की तस्वीरें शेयर करती हैं. इस बंगले के बाहर बड़े-बड़े अक्षरों में हिंदी में रामायण लिखा हुआ है. घर के भीतर ही सोनाक्षी ने अपना जिम भी बनाया हुआ है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सोनाक्षी सिन्हा के दादा भुवनेश्वरी प्रसाद

एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा के दादा का नाम भुवनेश्वरी प्रसाद सिन्हा और उनकी दादी का नाम श्यामा देवी था. बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि उनके दादा पेशे से डॉक्टर थे. उस दौर नें सोनाक्षी के दादा ने अपनी पढ़ाई अमेरिका से की थी. अब दोनों ही इस दुनिया में नहीं है. जानकारों का कहना है कि भुवनेश्वरी प्रसाद की कोई औलाद नहीं थी. जिसके बाद उन्होंने काशी की राम रमापति बैंक से राम-नाम का कर्ज लिया था. यहीं के आशीर्वाद से भुवनेश्वरी प्रसाद को चार बेटे हुए. शायद राम नाम से मन्नत पूरी होने की वजह से ही सोनाक्षी के दादा ने अपने बेटों का नाम राम, लखन, भरत और शत्रुघ्न रख दिया. इस बात का जिक्र शत्रुघ्न ने अपनी बायोग्राफी 'Anything But Khamosh'में भी किया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सोनाक्षी सिन्हा के पिता शत्रुघ्न सिन्हा

गुजरे जमाने के फेमस एक्टर  शत्रुघ्न सिन्हा एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा के पिता हैं. शत्रुघ्न फिलहाल पश्चिम बंगाल के आसनसोल से टीएमसी के टिकट पर लोकसभा सांसद भी हैं. इससे पहले वह बिहार के पटना साहिब से सांसद थे. सोनाक्षी के दादा ने भगवान राम के सबसे छोटे भाई के नाम पर अपने सबसे छोटे बेटे का नाम शत्रुघ्न रखा था. उनका जन्म 15 जुलाई 1946 को बिहार में हुआ था. उन्होंने फिल्म प्रेम पुजारी से बॉलीवुड में कदम रखा. इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक अनगिनत हिट फिल्में दीं. उन्होंने कई फिल्में सुपररस्टार अमिताभ बच्चने के साथ भी कीं. शत्रुघ्नन और अमिताभ की दोस्ती के किस्से भी खूब चर्चे में रहते थे. उनका डायलॉग 'खामोश' आज भी लोगों की जुबान पर रहता है. बेटी सोनाक्षी की शादी की खबरों पर  वह हैरान दिखा. हालांकि उन्होंने कहा कि 'मेरी एक ही तो बेटी है'.

Latest and Breaking News on NDTV

सोनाक्षी सिन्हा के अंकल राम,लखन, भरत

सोनाक्षी सिन्हा के पिता शत्रुघ्न सिन्हा के तीन भाई राम, लखन और भरत हैं. तीनों ही उनसे बड़े हैं. ये रिश्ते में सोनाक्षी सिन्हा के अंकल हैं. सोनाक्षी के बड़े अकंल राम अमेरिका में रहते हैं. वह पेशे से साइन्टिस्ट हैं. तो वहीं दूसरे दूसरे अंकल लखन पेशे से इंजीनियर हैं और मुंबई में ही रहते हैं. एक्ट्रेस के तीसरे अंकल भरत भी पेशे से डॉक्टर हैं और लंदन मे रहते हैं. सोनाक्षी की शादी में उनके तीनों अंकल शामिल होंगे या नहीं इसकी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सोनाक्षी सिन्हा के बड़े भाई लव-कुश

शत्रुघ्न सिन्हा के बेटों और सोनाक्षी सिन्हा के बड़े और छोटे भाई का नाम लव-कुश है, जो कि भागवान राम के बेटों लव-कुश के नाम पर है. हीरामंडी एक्ट्रेस और दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा के भाइयों का जन्म 5 जून 1983 को हुआ था. कुश वह डायरेक्शन में अपना हाथ आजमा रहे हैं. वहीं लव ने साल 2010 में आई फिल्म सदियां से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, हालांकि उनको ज्यादा सफलता नहीं मिल सकी. जहीर इकबाल संग बहन की शादी की खबरों पर भाई लव का भी रिएक्शन सामने आया है. उन्होंने कहा कि 'मैं इस बारे में कोई कमेंट नहीं करूंगा.' उन्होंने कहा कि इस बारे में सोनाक्षी या दूसरे शख्स से पूछें.

Latest and Breaking News on NDTV

सोनाक्षी सिन्हा की मां पूनम सिन्हा

सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और सोनाक्षी की मां का नाम पूनम सिन्हा है. पूनम गुजरे जमाने की एक्ट्रेस हैं. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उनको बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिल सकी. शत्रुघ्न ने पूनम को शादी के लिए ट्रेन में सफर के दौरान प्रपोज किया था. इस कपल के तीन बच्चे सोनाक्षी और लव-कुश हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Next Article
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;