विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में कांग्रेस-AAP आए एक साथ, BJP ने बदल डाले 7 में से 6 उम्मीदवार

2014 और 2019 के चुनावों में बीजेपी ने दिल्ली में सभी 7 सीटें जीती थीं. हालांकि, इसके बाद भी पार्टी ने 7 में से 6 उम्मीदवारों को बदल दिया है. सिंगर से राजनेता बनें मनोज तिवारी इकलौते सांसद हैं, जिन्हें नहीं बदला गया है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली में कांग्रेस-AAP आए एक साथ, BJP ने बदल डाले 7 में से 6 उम्मीदवार
BJP ने 7 में से अपने 6 उम्मीदवारों को बदल दिया है.
नई दिल्ली:

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने उम्मीदवारों की दो सूची को जारी करते हुए स्पष्ट संकेत दिया है कि चुनाव चंयन को अंतिम रूप देते वक्त लीडरशिप ने विरोधी लहर को ध्यान में रखा है. पार्टी भले ही सार्वजनिक रूप से विपक्ष की चुनौती को खारिज कर रही हो लेकिन अब तक 267 उम्मीदवारों के नाम तय किए जाने से साफ पता चलता है कि वो हर सीट पर मंथन कर रही है और राष्ट्रीय राजधानी के उम्मीदवारों से अधिक स्पष्ट हो जाता है. 

2014 और 2019 के चुनावों में बीजेपी (BJP) ने दिल्ली में सभी 7 सीटें जीती थीं. हालांकि, इसके बाद भी पार्टी ने 7 में से 6 उम्मीदवारों को बदल दिया है. सिंगर से राजनेता बनें मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) इकलौते सांसद हैं, जिन्हें नहीं बदला गया है. जिन सांसदों को हटाया गया है, उनमें हर्ष वर्धन, मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी और परवेश साहिब सिंह वर्मा शामिल हैं जिन्हें 2014 और 2019 में लगातार जीत मिली थी. इसके अलावा क्रिकेटर से राजनेता बनें सांसद गौतम गंभीर और गायक हंस राज हंस भी इसमें शामिल हैं. 

बीजेपी नेताओं ने दावा किया है कि चुने गए उम्मीदवारों के पीछे जीतने की क्षमता प्रमुख कारक है. ऐसा माना जा रहा है कि बिधुड़ी और वर्मा ने अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के कारण मौका गवाया है, जिसके कारण पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. वहीं गंभीर ने पहले ही पार्टी लीडरशिप से कहा था कि उन्हें राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त कर दिया जाए ताकि वो अपने क्रिकेट से जुड़े कामों पर ध्यान केंद्रित कर सकें. इसके बाद उन्हें उम्मीदवार के रूप में हटा दिया गया था और फिर हर्ष वर्धन ने भी राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा कर दी थी. 

बीजेपी द्वारा उम्मीदवार के रूप में चुने गए नए चेहरों में वकील और बीजेपी की दिग्गज नेता दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, योगेंद्र चंदोलिया, हर्ष मल्होत्रा, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी, प्रवीण खंडेलवाल और कमलजीत सहरावत शामिल हैं. बांसुरी स्वराज के अलावा सभी पांच उम्मीदवार संगठन स्तर पर अनुभवी राजनेता हैं. 

इस वजह मनोज तिवारी को नहीं हटाया गया

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने स्टार मनोज तिवारी ने समाजवादी पार्टी से राजनीति में शुरुआत की थी और फिर वो बीजेपी में शामिल हो गए थे. 2014 में उन्होंने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से और फिर 2019 में भी उन्होंने इसी सीट से लोकसभा चुनाव जीता था. मनोज तिवारी जो दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं के पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार तक फैले पूर्वांचल क्षेत्र में काफी अनुयायी हैं, जो दिल्ली आते हैं. वहीं 2014 और 2019 के चुनावों के बीच, मनोज तिवारी की जीत का अंतर 2 लाख वोटों से बढ़ा है. 

कांग्रेस-आप का गठबंधन

इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे के तहत आप और कांग्रेस दिल्ली में चार और तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 2019 के चुनाव में आप और कांग्रेस का वोट शेयर 18 प्रतिशत और 22 प्रतिशत था. वहीं बीजेपी का 57 प्रतिशत वोट था. इससे पहले 2014 में आप का वोट शेयर 33 प्रतिशत था और कांग्रेस का 15 प्रतिशत था. बीजेपी जानती है कि इस बार दोनों के वोटों में विभाजन नहीं होगा और इसका श्रेय इंडिया गठबंधन को जाता है. 

यह भी पढ़ें : "अब मैं आजाद महसूस कर रहा हूं" : मुंबई उत्तर सीट पर BJP से टिकट न मिलने पर बोले सांसद गोपाल शेट्टी

यह भी पढ़ें : CAA के लिए पारसी, ईसाई योग्य, लेकिन मुस्लिम क्यों नहीं? अमित शाह ने किया Explain

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
दिल्ली में कांग्रेस-AAP आए एक साथ, BJP ने बदल डाले 7 में से 6 उम्मीदवार
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Next Article
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;