अयोध्या दीपोत्सव में 15 लाख दीए का बना रिकॉर्ड, देखें तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राम नगरी अयोध्या में भव्य 'दीपोत्सव' कार्यक्रम में सरयू के तट पर लाखों दीयों की मनोरम छटा के साक्षी बने और भगवान राम के शासन के मूल्यों को अपनी सरकार के 'सबका साथ, सबका विकास' के लक्ष्य का आधार बताया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राम नगरी अयोध्या में भव्य 'दीपोत्सव' कार्यक्रम में सरयू के तट पर लाखों दीयों की मनोरम छटा के साक्षी बने और भगवान राम के शासन के मूल्यों को अपनी सरकार के 'सबका साथ, सबका विकास' के लक्ष्य का आधार बताया. गौरतलब है कि अयोध्या दीपोत्सव को लेकर हर साल की तरह इस साल भी जबरदस्त तैयारी देखने को मिली. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राम कथा में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति के बीच 14 साल के वनवास के बाद एक 'पुष्पाक विमान' द्वारा भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की अयोध्या वापसी का दिव्य दृश्य को राम कथा पार्क में फिल्माया गया.

7pj3jrho

दीपोत्सव के पूर्व आयोजित एक कार्यक्रम में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की घर वापसी का मंचन किया गया.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने उनका भव्य स्वागत किया.


भगवान राम के स्वागत के लिए पुष्पक विमान से पुष्पवर्षा भी की गई. इस दिव्य तस्वीर को देख पूरा अयोध्या शहर उत्साह से उमड़ पड़ा.  कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी लोग अभिभूत थे. 

20ik228g

इससे पहले आज, 'दीपोत्सव' समारोह के छठे संस्करण में पवित्र शहर में रामायण के एपिसोड पर आधारित सोलह शानदार झांकियां शामिल थीं.

0m5qln1o

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने अयोध्या में उदय चौराहा से राम कथा पार्क तक निकाली गई थीम वाली झांकी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस अवसर पर बोलते हुए, पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने कहा कि आज 'राम नगरी' में एक भव्य नोट पर दीपोत्सव समारोह के लिए मंच तैयार किया गया है, दीपोत्सव मनाने के लिए जलाए जाने वाले दीयों (मिट्टी के दीपक) की संख्या को जोड़ने से एक नया विश्व रिकॉर्ड सेट होगा. इस दीपोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करेंगे.

8d0l3apg

 उन्होंने कहा, "दीपोत्सव समारोह अयोध्या के आगंतुकों की याद दिलाएगा, क्योंकि यह त्रेतायुग में था जब भगवान राम लंका पर विजय प्राप्त करके अयोध्या लौटे थे और कैसे अयोध्या के लोगों ने उनका स्वागत किया था.

372ekli8

जयवीर सिंह ने आगे कहा कि यह आयोजन दुनिया को भारत की समृद्ध सनातन संस्कृति और परंपराओं और प्रत्येक भारतीय के लिए भगवान राम के महत्व से परिचित कराएगा. 

j6mvfk9g

पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने कहा कि झांकी पर्यटन विभाग और सूचना विभाग द्वारा डिजाइन की गई है. यह अपराधियों और भूमाफियाओं के खिलाफ योगी सरकार के अभियान की झलक पेश करने के अलावा बालकांड, अयोध्याकांड, किष्किंधाकांड, अरण्यकांड और लंका कांड एपिसोड को दोहराएगी.

ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM मोदी ने अयोध्‍या में की रामलला की आरती, कहा- राम कर्तव्‍य के सजीव स्‍वरूप