WHO ने कहा, AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगाने की कोई वजह नहीं

डेनमार्क, नार्वे और आइसलैंड ने AstraZeneca vaccine कोविशील्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. वैक्सीन लेने वाले कुछ लोगों में खून का थक्काजमने की चिंताओं के बाद यह निर्णय किया गया है.

WHO ने कहा, AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगाने की कोई वजह नहीं

खास बातें

  • खून के थक्‍के जमने की चिंता के चलते लगाई है रोक
  • हमें AstraZeneca का प्रयोग जारी रखना चाहिए: WHO
  • यूरोप की दवा निर्माता कंपनियों के नियामक ने भी कहा, वैक्‍सीन सुरक्षित
जेनेवा (स्विट्जरलैंड):

यूरोप के कई देशों की ओर से AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगाने के बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने कहा है कि ऐसा करने की कोई वजह नहीं है.गौरतलब है कि खून के थक्‍के (blood clot) के चलते कई यूरोपीय देशों ने AstraZeneca vaccine के उपयोग को रोक दिया है.  WHO की प्रवक्‍ता माग्ररेट हैरिस ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, 'हां, हमें AstraZeneca वैक्‍सीन का उपयोग करना जारी रखना चाहिए.'उन्‍होंने कहा, 'AstraZeneca बेहतरीन वैक्‍सीन है, उन्‍हीं वैक्‍सीन की तरह जो इस्‍तेमाल की जा रही हैं.' उन्‍होंने कहा, 'हम मौत के डाटा की समीक्षा कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा, वैक्‍सीन के कारण किसी भी मौत को आज की डेट तक साबित नहीं हुई है'

नकली कोविड वैक्सीन को लेकर द.अफ्रीकी सरकार परेशान, छापे में मिली थीं 3 हजार खुराकें

गौरतलब है कि डेनमार्क, नार्वे और आइसलैंड ने AstraZeneca vaccine कोविशील्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. कोविड-19 वैक्सीन लेने वाले कुछ लोगों में खून का थक्का (blood clots) जमने की चिंताओं के बाद यह निर्णय किया गया है.

COVAXIN अब 'क्‍लीनिकल ट्रायल मोड' में नहीं, विशेषज्ञ समिति की‍ सिफारिश के बाद DCGI का फैसला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, यूरोप की दवा निर्माता कंपनियों के नियामक ने जोर देकर कहा है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है.डेनमार्क ने AstraZeneca vaccine  के इस्तेमाल पर सबसे पहले रोक लगाई थी. डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि ऐहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है. अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा गया है कि वैक्सीन और रक्त के थक्के जमने की बीच कोई संबंध है.एस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया और लग्जमबर्ग पहले ही AstraZeneca के टीके से वैक्सीनेशन के अभियान को निलंबित कर चुके हैं. AstraZeneca की वैक्सीन 17 यूरोपीय देशों में भेजी गई थी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)