यह ख़बर 01 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चेन्नई में अमेरिकी दूतावास पर हमले की साजिश में 'वेडिंग हॉल' और 'स्पाइस' थे आतंकियों के कोड वर्ड

चेन्नई स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास

नई दिल्ली:

चेन्नई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमले की आतंकी साजिश को 'वेडिंग हॉल' कोड नाम दिया गया था और इसे अंजाम देने वाले आतंकवादियों का कोड 'कुक्स' था। इन आतंकवादियों की मालदीव के रास्ते भारत में घुसपैठ करने की साजिश थी।

मामले के सिलसिले में चेन्नई के पूनामल्ली में विशेष एनआईए जज के 23 पन्नों के अदालती आदेश में इस नाकाम साजिश का ब्योरा था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अदालती आदेश के साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जल्दी से जल्दी श्रीलंका जाने की कोशिश करेगी। इस संबंध में एक प्रस्ताव दो महीने से अधिक समय से गृह और विदेश मंत्रालय में पड़ा है।

दक्षिण भारत में आतंकवादी हमले करने की पाकिस्तानी आईएसआई की कथित साजिश का खुलासा श्रीलंकाई नागरिक शाकिर हुसैन ने किया था। उसे इस साजिश में शामिल होने के चलते 28 नवंबर को पांच साल कैद की सजा सुनाई गयी।

एनआईए के आरोपों में दोषी साबित हुए हुसैन ने श्रीलंका में पाकिस्तान के तत्कालीन राजनयिक आमिर जुबैर सिद्दीकी की भूमिका भी बयां की, जिन्हें उस समय से उनके देश वापस भेज दिया गया।

आदेश में सिद्दीकी का नाम भारत के खिलाफ जंग छेड़ने के मामले में और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की अनेक धाराओं के तहत भी आरोपी के तौर पर दर्ज है।

हुसैन ने अपने बयान में श्रीलंका में पदस्थ अनेक पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ अपनी मुलाकात के अलावा बैंकॉक में दो आत्मघाती हमलावरों से अपनी मुलाकात का भी ब्योरा दिया था।

अदालत के आदेश के अनुसार, हुसैन को सिद्दीकी से आला दर्जे के पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया था कि चेन्नई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमले की साजिश को 'वेडिंग हॉल' कोड दिया जाएग और साजिश को अंजाम देने के लिए चुने गए दो आतंकवादियों का कूट नाम 'कुक्स' होगा। आदेश के मुताबिक वाणिज्य दूतावास में जिन बम उपकरणों को लगाने की साजिश थी, उन्हें 'स्पाइस' कूट नाम दिया गया था।

जांच एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि मामले में कई अधूरी कड़ियां हैं, जिन्हें जल्द जोड़ने की जरूरत है और एनआईए के दल के श्रीलंका दौरे से जांच एजेंसी को मामले में शामिल कुछ श्रीलंकाई नागरिकों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने में मदद मिलेगी।

सूत्रों ने कहा कि हुसैन को तमिलनाडु पुलिस ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) की गुप्त जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया था। उसकी गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों ने एक लैपटॉप बरामद किया जिससे दो वाणिज्य दूतावासों पर कथित तौर पर आत्मघाती हमले की विस्तृत साजिश सिद्दीकी को मेल की गयी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनआईए ने मामले की जांच तमिलनाडु पुलिस से संभाली थी।