बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है Air Pollution, ड्राई कफ, सांस की दिक्कत के साथ होती हैं ये परेशानियां

Air Pollution: सूखी खांसी, घरघराहट और सांस फूलना कुछ ऐसे लक्षण हैं जो बच्चों में वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण होते हैं.

बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है Air Pollution, ड्राई कफ, सांस की दिक्कत के साथ होती हैं ये परेशानियां

वायु प्रदूषण से बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Air Pollution And Children's Health: वायु प्रदूषण ने शहरवासियों के बीच कई लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियों को बढ़ा दिया है. सर्दियों की शुरुआत के साथ वायु प्रदूषण मानव स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है. सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे हैं. उनका इम्यून सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं होता है और प्रदूषण प्रतिरक्षा के समग्र और हेल्दी ग्रोथ के साथ छेड़छाड़ करता है. बच्चों में फेफड़े भी अभी भी विकसित हो रहे हैं और पार्टिकुलेट मैटर या जहरीली गैसें अक्सर श्वसन प्रणाली के समुचित विकास को नुकसान पहुंचाती हैं. वायु प्रदूषण के कारण बच्चों में देखी जाने वाली सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में ऊपरी और निचले श्वसन पथ के लक्षण शामिल हैं. कुछ स्वास्थ्य समस्याएं नीचे लिस्टेड हैं:

1. वायु प्रदूषण बच्चों में फेफड़ों के उचित विकास को बाधित कर सकता है. फेफड़ों के अंदर एल्वियोली या वायु थैली के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

2. सूखी खांसी, घरघराहट और सांस फूलना कुछ ऐसे लक्षण हैं जो लंबे समय तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने के कारण होते हैं.

3. प्रारंभिक लक्षण बाद में वयस्कता में अवरोधक और रिस्ट्रिक्टिव प्रकार के फेफड़े के कार्य दोष का परिणाम हो सकते हैं.

4. वायु प्रदूषण से ग्रसित शहरी क्षेत्रों में बच्चों में हृदय रोग अधिक प्रचलित हो रहे हैं.

5. सिस्टिक फाइब्रोसिस एक और बढ़ता हुआ विकार है जो उन बच्चों में देखा जा रहा है जो प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं. जबकि यह रोग प्रकृति में अनुवांशिक है, यह तब और बढ़ जाता है जब बच्चे प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं.

6. लंबे समय तक प्रदूषित हवा के संपर्क में रहने से बच्चों का मानसिक विकास भी बिगड़ सकता है.

7. अध्ययनों में पाया गया है कि वायु प्रदूषण से बच्चों में विटामिन डी की कमी भी हो सकती है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.