Weather Updates: दिल्ली में हो सकती है गरज के साथ बारिश, न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड टूटा 

Weather Forecast Today: शहर में अधिकतम तापमान बुधवार को करीब 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. यह मंगलवार को सामान्य से सात डिग्री कम, 33.6 डिग्री सेल्सियस था. 

Weather Updates: दिल्ली में हो सकती है गरज के साथ बारिश, न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड टूटा 

Weather Forecast Update: दिल्ली में सामान्य से कम रहा न्यूनतम तापमान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • अगस्त के बाद से हर महीने टूटा कोई न कोई रिकॉर्ड
  • मई में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा
  • हल्की बारिश और बादल गरजने का अनुमान
नई दिल्ली:

दिल्ली में बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शाम तक दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 10 डिग्री और जून के महीने में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान था. पश्चिमी विक्षोभ के असर से हुई बारिश, बादल गरजने और तेज हवाओं के कारण तापमान में यह गिरावट दर्ज की गई. 

शहर में अधिकतम तापमान बुधवार को करीब 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. यह मंगलवार को सामान्य से सात डिग्री कम, 33.6 डिग्री सेल्सियस था. 

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में 17 जून, 2006 को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने बुधवार को आसमान पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश और बादल गरजने का अनुमान व्यक्त किया है. 

दिल्ली ने मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था जो 13 वर्ष में सबसे कम था. मौसम विभाग के मुताबिक, यह 2014 से पहली बार था जब सफदरजंग वेधशाला ने मॉनसून से पहले की अवधि में लू नहीं दर्ज की. 

श्रीवास्तव ने बताया कि पहले तो लगातार पश्चिमी विक्षोभों के कारण तापमान कम रहा और फिर चक्रवात ताउते के चलते ‘‘रिकॉर्ड” बारिश हुई. यह 2011 के बाद से भी पहली बार था जब पालम वेधशाला ने भी मॉनसून से पहले की इस अवधि में लू चलना नहीं दर्ज किया.  आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, शहर ने पिछले साल अगस्त के बाद से हर महीने, मौसम के किसी न किसी रिकॉर्ड को तोड़ा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: दिल्ली में बारिश, तेज हवाएं चलने के आसार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)