विकास दुबे एनकाउंटर मामले में SC में दाखिल 2 याचिका, कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग

विकास दुबे (Vikas Dubey) एनकाउंटर मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दो याचिकाएं दाखिल की गई हैं.

विकास दुबे एनकाउंटर मामले में SC में दाखिल 2 याचिका, कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग

विकास दुबे को एनकाउंटर में मार गिराया. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विकास दुबे का कानपुर में एनकाउंटर
  • कानपुर पुलिस हत्याकांड में था आरोपी
  • विकास दुबे को उज्जैन से किया था अरेस्ट
नई दिल्ली:

विकास दुबे (Vikas Dubey) एनकाउंटर मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दो याचिकाएं दाखिल की गई हैं. याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की गई है. एक याचिका वकील अनूप प्रकाश अवस्थी ने दाखिल की है. उनकी याचिका में दो जुलाई को हुई मुठभेड़ में 8 पुलिसवालों की हत्या और इसके बाद विकास दुबे व उसके साथियों की पुलिस मुठभेड़ की कोर्ट की निगरानी में CBI/ NIA या SIT से जांच कराने की मांग की गई है.

एक अन्य याचिका पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिबर्टीज ( PUCL) ने दाखिल की है, जिसमें कहा गया है कि इस तरह की मुठभेड़ एक गंभीर अपराध है और यह पूरे समाज के खिलाफ अपराध है. याचिका में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली समिति के गठन की मांग की गई है. जो यूपी में होने वाले मुठभेड़ों और आपराधिक राजनीतिक सांठगांठ के बारे में जांच करे.

दिल्ली के वकील अनूप प्रकाश अवस्थी द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि विकास दुबे और उनके सहयोगियों की हत्या के परिणामस्वरूप पुलिस की कार्रवाई पुलिस-अपराधी और नेताओं के गठजोड़ के महत्वपूर्ण गवाह को खत्म करने के लिए की गई. याचिका में कहा गया है कि यूपी फर्जी मुठभेड़ों के लिए कुख्यात है. ऐसा लगता है कि दुबे 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद गायब हो गया.

विकास दुबे के घर को ध्वस्त कर सभी साक्ष्य नष्ट कर दिए गए थे. दुबे द्वारा 8 पुलिसकर्मियों की हत्या में इस्तेमाल किए गए अत्याधुनिक हथियारों की जांच की जानी चाहिए कि उन्हें ये हथियार कैसे मिले.

VIDEO: विकास दुबे के साथ उसके राज भी मारे गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com