कोरोना : पूरे यूपी में हर रविवार को लॉकडाउन, मास्क न लगाने पर होगा 10 हजार रुपये तक का जुर्माना

Sunday Lockdown in UP: राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की योगी सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. रविवार को लॉकडाउन के फैसले के अलावा मास्क को लेकर भी सख्त फैसला लिया गया है.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में अब हर रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की योगी सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. रविवार को लॉकडाउन के फैसले के अलावा मास्क को लेकर भी सख्त फैसला लिया गया है. अब किसी को भी पहली बार मास्क न लगाने पर 1,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं, अगर दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा गया तो उसे 10,000 तक का जुर्माना देना पड़ेगा.

यूपी सरकार ने हर रविवार को राज्य तो पूरी तरह से बंद रखने का आदेश दिया है. इसे साप्ताहिक बंदी का नाम दिया गया है. इसमें आवश्यक सेवाओं के अलावा सब कुछ बन्द रहेगा.

अभी गुरुवार को ही राज्य में घोषणा हुई थी कि राज्य में सारे स्कूल 15 मई तक बंद रहेंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं. बता दें कि गुरुवार को ही राज्य में महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए थे. यहां एक दिन में 22,439 मामले दर्ज हुए थे और इस अवधि में 104 मौतें हुई थीं. नए मामले इतनी बड़ी संख्या में लगातार दूसरे दिन सामने आए थे. बुधवार को एक दिन में 20,510 केस दर्ज हुए थे.

वाराणसी में कोरोना वायरस का कहर, बीमारों की नहीं हो पा रही जांच

राज्य के 10 जिलों में कल ही नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा की गई थी. सूबे के 10 जिलों में शाम को 7 बजे से सुबह 8 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इनमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर शामिल हैं. लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज राज्य में कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

वाराणसी में अभी कल बाहर से आने वालों से अपील की गई है कि बहुत जरूरी न हो तो वो न आएं. वहीं शहर के मंदिरों में प्रवेश करने के लिए निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट भी अनिवार्य कर दिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि शुक्रवार को पूरे देश में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हाई आए हैं. आज सुबह तक पिछले 24 घंटों में 2,17,353 नए मामले दर्ज किए गए हैं.