विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे पीएम मोदी, यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी करेंगे संपर्क: सूत्र

सरकारी सूत्रों ने बताया है कि आज पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) और दोपहर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे.

Read Time: 3 mins

यूक्रेन के राष्ट्रपति पहले ही भारत से मदद की गुहार लगा चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) से फोन पर बात करेंगे. सरकार के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. इसके अलावा सूत्रों ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी आज दोपहर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात करेंगे.

बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमलों का आज 12वां दिन है. इस दौरान रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर चुकी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति पहले ही भारत से अपील कर चुके हैं कि भारत रूस से बात करे और हमले रोकने में मदद करे.

पीएम मोदी की तरफ से यह पहल तब हुई है, जब युद्धग्रस्त यूक्रेन से करीब 15 लाख लोग बाहर निकल चुके हैं. इस बीच, भारत यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने में लगा हुआ है. इसके लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है. यह ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन गंगा' की सफलता का श्रेय वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया है.

रूस ने यूक्रेन से सरेंडर करने को कहा, यूक्रेनी शरणार्थियों की संख्या 10 लाख के पार पहुंची : 10 बातें

पीएम मोदी ने रविवार को सिम्बायसिस विश्वविद्यालय और उसके आरोग्य धाम की स्वर्ण जयंती समारोह के उद्घाटन समारोह में कहा, ‘‘हम ऑपरेशन गंगा के तहत युद्ध ग्रस्त क्षेत्र में फंसे हजारों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल रहे हैं.''उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत के बढ़ते प्रभाव का असर है कि हम यूक्रेन के युद्ध ग्रस्त इलाकों से हजारों छात्रों को घर लाने में सफल रहे हैं.''

Russia Ukraine War Live Updates: नरसंहार के दावे को लेकर आज ICJ में आमने-सामने होंगे यूक्रेन और रूस

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बड़े-बड़े देशों को भी अपने लोगों को वहां से निकालने में दिक्कत हो रही है.  इससे पहले भारत सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, यूक्रेन में बढ़ते संकट के मद्देनजर, भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत युद्ध ग्रस्त देश में फंसे 13,700 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. यह अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com