यूक्रेन संकट: प्रधानमंत्री ने की पुतिन से बात, भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर हुई चर्चा

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, खासकर खारकीव की जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. उन्होंने युद्धग्रस्त क्षेत्र से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की.

यूक्रेन संकट: प्रधानमंत्री ने की पुतिन से बात, भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर हुई चर्चा

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की.

नई दिल्ली:

रूस के सैन्य अभियान से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी अभियान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की.

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, खासकर खारकीव की जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. उन्होंने युद्धग्रस्त क्षेत्र से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की. प्रधानमंत्री की पुतिन से यह बातचीत उस समय हुई जब मोदी यहां एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अलावा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

यूक्रेन से भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के प्रयासों को तेज करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी रविवार से लगातार बैठकें कर रहे हैं. उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है. करीब 20,000 भारतीयों में से अब तक 6,000 को स्वदेश लाया जा चुका है.

यूक्रेन में हालात बिगड़ते देख वहां स्थित भारतीय दूतावास ने छात्रों सहित अपने सभी नागरिकों से तुरंत खारकीव छोड़ने की अपील की है. रक्षा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय नागरिकों से तत्काल पेसोचिन, बाबाये और बेजलीयुदोव्का पहुंचने को कहा गया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारत सरकार यूक्रेन में फंसे अपने हर नागरिक को सुरक्षित वापस लाएगी.

यह भी पढ़ें:
यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूसी एयरफोर्स को आखिर हुआ क्या? अमेरिकी अधिकारी, एक्सपर्ट्स हैरान
भारत ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर मतदान में नहीं लिया हिस्सा
यूक्रेन से भागे भारतीय दंपती के लिए 'क्रूरता से आतिथ्‍य' जैसा रहा रोमानिया तक का सफर...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खबरों की खबर : यूक्रेन के खार्किव पर रूसी हमले तेज, 24 घंटे में 15 विमान भारतीय छात्रों को लेकर आएंगे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)