विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2016

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें
नई दिल्ली: अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. जीएसटी बिल की राह हुई आसान, केंद्र और राज्यों के बीच अहम मुद्दों पर सहमति बनी
लंबे समय से अटके पड़े वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक पर केंद्र और राज्यों के बीच मंगलवार को महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात आगे बढ़ी। दोनों पक्षों में इस सिद्धांत पर सहमति बनी है कि जीएसटी दर मौजूदा स्तर से कम रहनी चाहिए। मोटे तौर पर यह सहमति भी उभरी है कि जीएसटी दर का उल्लेख संविधान संशोधन विधेयक में नहीं किया जाएगा।

2. डोप टेस्ट में फेल नरसिंह यादव का रियो का सपना टूटा, पहलवान परवीन राणा को भेजेगा भारत
डोपिंग को लेकर विवादों में घिरे नरसिंह यादव की जगह रियो ओलिंपिक में पहलवान परवीन राणा 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। यूनाइटेड वर्ल्ड रेशलिंग वेबसाइट ने मंगलवार को यह खबर दी है।

3. रिजर्व बैंक के गवर्नर पद की रेस में कौशिक बासु भी शामिल, सरकार किसी तरह की जल्दी में नहीं : रिपोर्ट
रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की खोज में केंद्र सरकार किसी भी तरह की जल्दी में नहीं है। एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी रायटर्स को बताया कि रघुराम राजन अगले महीने अपनी अंतिम नीतिगत बैठक लेंगे और उसी के बाद उनके उत्तराधिकारी की घोषणा होगी। रायटर की रिपोर्ट के अनुसार दो सरकारी सूत्रों ने बताया कि 4 सितंबर को रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म हो रहा है और उनके उत्तराधिकारी के रूप में जिन नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया है उनमें कौशिक बासू का नाम भी है। बता दें कि कौशिक बासु विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री रहे हैं।

4. तो इस वजह से मजबूर होकर इरोम शर्मिला ने किया 16 साल से जारी अनशन खत्म करने का ऐलान
अपना 16 साल पुराना अनशन अगले महीने समाप्त करने की घोषणा कर लोगों को चौंका देने वाली मणिपुर की 'लौह महिला' इरोम चानू शर्मिला ने कहा कि अपने आंदोलन के प्रति आम लोगों की बेरूखी ने उन्हें यह फैसला करने के लिए बाध्य कर दिया।

5. CAG की रिपोर्ट में नौसैनिक फाइटर जेट मिग-29के में पाई गईं संचालनात्मक कमियां
भारत का मुख्यधारा का नौसैनिक लड़ाकू विमान मिग-29के इंजन, एयरफ्रेम और फ्लाई-बाई-वायर प्रणाली में खामी की वजह से संचालनात्मक कमियों का सामना कर रहा है, जिसकी वजह से बेहद कम उपलब्धता है। शीर्ष सरकारी लेखाकार ने स्वदेशी विमान वाहक के निर्माण में विलंब के लिए आलोचना भी की।

6. उपग्रहों, स्पेक्ट्रम समझौते से जुड़े मामले में हार गया भारत, देना पड़ सकता है एक अरब डॉलर हर्जाना
उपग्रहों तथा उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्पेक्ट्रम से जुड़े एक समझौते को रद्द करने के मामले में अंतरराष्ट्रीय पंचाट ने भारत के खिलाफ फैसला सुनाया है, और अब भारत को क्षतिपूर्ति के रूप में एक अरब अमेरिकी डॉलर की रकम चुकानी पड़ सकती है। मंगलवार को दिए गए इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के समक्ष भारत की छवि को भी नुकसान पहुंच सकता है, और उसे 'विदेशी निवेश के लिए अविश्वसनीय गंतव्य' के रूप में देखा जाने लग सकता है, जो अचानक नीतिगत बदलाव कर डालता है।

7. हमने भाजपा के साथ गठबंधन में 25 साल 'बर्बाद' कर दिए : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर हमला तेज करते हुए मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी ने उसके साथ गठबंधन में 25 साल 'बर्बाद' किए और कहा कि जैसे ही उनकी पार्टी को लगेगा कि उसका 'असम्मान' किया जा रहा है, वह सरकार से निकल जाएगी। शिवसेना प्रमुख ने पार्टी के मुखपत्र 'सामना' को दिए अपने साक्षात्कार के तीसरे और आखिरी हिस्से में हालांकि कहा कि वह भाजपा को कभी भी ब्लैकमेल नहीं करेंगे, कभी उसकी पीठ में छुरा नहीं भोकेंगे।

8. इलाहाबाद में विवादित पोस्टर : मायावती को 'शूर्पणखा', दयाशंकर की पत्नी स्वाति को बताया 'दुर्गा'
उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के सुभाष चौराहे पर मंगलवार को एक बार फिर विवादित पोस्टर लगाते हुए मायावती को 'शूर्पणखा' और दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति को 'दुर्गा' अवतार में दिखाया गया है। पोस्टर में उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को राम और दयाशंकर को लक्ष्मण के रूप में दिखाया गया है। दयाशंकर ने मायावती के बारे में अभद्र टिप्पणी की थी। उन्होंने जिस शब्द का इस्तेमाल किया था, वह गंदी गाली के रूप में इस्तेमाल होता है।

9. CAG ने एनडीए सरकार में हुई 11 कोयला खानों की ऑनलाइन नीलामी में निकाली खामी
नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने एनडीए सरकार के कार्यकाल में पिछले साल कोयला ब्लॉकों की ऑन-लाइन नीलामी के पहले दो दौर में खामी निकाली है। उसका कहना है कि इनमें 11 ब्लॉकों के मामले में जिस तरह कंपनी समूहों ने अपनी संयुक्त उद्यम कंपनियों या समूह अनुषंगियों के जरिये एक से अधिक बोलियां पेश की थीं, उससे यह भरोसा नहीं होता कि इन दो दौर में प्रतिस्पर्धा का संभावित स्तर हासिल हो गया।

10. उत्तर प्रदेश चुनावों में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की राहें अलग-अलग
उत्तर प्रदेश चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल अपने उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगा। यह घोषणा राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को गोपालगंज में की। लालू यादव इन दिनों गोपालगंज का दौरा कर रहे हैं और उनका कहना है कि यह कदम धर्मनिरपेक्ष दलों को मजबूत करने के लिए उठाया गया है, लेकिन जानकार मानते हैं कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के घर में रिश्तेदारी के बाद लालू यादव ने मन बना लिया था कि उनकी पार्टी उतर प्रदेश में राजनीति करने से बाज़ आएगी। यह बात अलग है कि लालू यादव ने जब भी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार दिए सबकी जमानत जब्त हो गई। वहीं लालू यादव ने चुनाव प्रचार में खुद या अपने बेटे तेजस्वी यादव को भेजेंगे या नहीं, इस पर भी कुछ साफ़ नहीं किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी में कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com