नई दिल्ली:
फ्रांस के जाने माने अर्थशास्त्री गॉय सोरमन का कहना है कि बीते ढाई साल में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के चलते विदेशी निवेशक अब भारत को ‘कारोबार के लिए उचित गंतव्य’ के रूप में देख रहे हैं.
सोरमन ने यहां पीटीआई भाषा से कहा, ‘मोदी सरकार ने विदेशी निवेशकों, घरेलू व विदेशी उद्यमियों को सही संदेश भेजा है. भारत को अब कारोबार के लिए सही जगह के रूप में देखा जा रहा है. भले ही संकेतात्मक हो लेकिन यह मोदी के लिए सफलता है.’ उन्होंने कहा,‘और अधिक गतिशील अर्थव्यवस्था में लोक प्रशासन (नौकरशाही) व नियमन मुख्य बाधा हैं. इन दोनों को दूर करने में केंद्र व राज्य सरकार, दोनों का योगदान चाहिए. इसलिए धीमी प्रगति के लिए मोदी को दोषी ठहराना उचित नहीं होगा.’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ब्रांड ‘मेड इन इंडिया’ कमजोर है जिसने निर्यातकों को मदद नहीं की.
सोरमन ने कहा,‘ इस ब्रांड को नए सिरे से मजबूत बनाने के लिए भारत सरकार व व्यापार संगठनों को वैश्विक अभियान की योजना बनानी चाहिए. इसे सकारात्मक बनाएं न कि केवल पर्यटन गंतव्य. इस तरह का अभियान शुरू तो हुआ लेकिन अब तक प्रभावी नहीं रहा.’
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
सोरमन ने यहां पीटीआई भाषा से कहा, ‘मोदी सरकार ने विदेशी निवेशकों, घरेलू व विदेशी उद्यमियों को सही संदेश भेजा है. भारत को अब कारोबार के लिए सही जगह के रूप में देखा जा रहा है. भले ही संकेतात्मक हो लेकिन यह मोदी के लिए सफलता है.’ उन्होंने कहा,‘और अधिक गतिशील अर्थव्यवस्था में लोक प्रशासन (नौकरशाही) व नियमन मुख्य बाधा हैं. इन दोनों को दूर करने में केंद्र व राज्य सरकार, दोनों का योगदान चाहिए. इसलिए धीमी प्रगति के लिए मोदी को दोषी ठहराना उचित नहीं होगा.’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ब्रांड ‘मेड इन इंडिया’ कमजोर है जिसने निर्यातकों को मदद नहीं की.
सोरमन ने कहा,‘ इस ब्रांड को नए सिरे से मजबूत बनाने के लिए भारत सरकार व व्यापार संगठनों को वैश्विक अभियान की योजना बनानी चाहिए. इसे सकारात्मक बनाएं न कि केवल पर्यटन गंतव्य. इस तरह का अभियान शुरू तो हुआ लेकिन अब तक प्रभावी नहीं रहा.’
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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