विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 27, 2022

'जितनी तेजी से अजान होगी, उतनी तेजी से हनुमान चालीसा होगी', मध्य प्रदेश में हिन्दू संगठन का ऐलान

निमाड़ में दंगों के जख्म अभी भरे भी नहीं हैं कि मध्यप्रदेश में लाउडस्पीकर विवाद की एंट्री हो गई है. क्रिकेट के मैदान से भी धार्मिक भेदभाव की खबरें आ रही हैं.

Read Time: 5 mins
'जितनी तेजी से अजान होगी, उतनी तेजी से हनुमान चालीसा होगी', मध्य प्रदेश में हिन्दू संगठन का ऐलान
राज्य में नफरत की खाई बढ़ती जा रही है.
भोपल:

निमाड़ में दंगों के जख्म अभी भरे भी नहीं हैं कि मध्यप्रदेश में लाउडस्पीकर विवाद की एंट्री हो गई है. क्रिकेट के मैदान से भी धार्मिक भेदभाव की खबरें आ रही हैं. इंदौर के संवेदनशील चंद्रभागा इलाके में हनुमान चालीसा और अजान एक साथ सुने जा सकते हैं. हिंदवी स्वराज नाम के संगठन ने आह्वान किया है जितनी तेजी से अजान की आवाज आएगी उतनी ही जोर से हनुमान चालीसा भी बजाएंगे. पेशे से वकील और हिंदवी स्वराज से जुड़े अमित पांडे ने कहा ये अभियान एक शुरूआत है, आगे हर मंदिर और मकान से इसे आगे बढ़ाएंगे.

नफरत शहर तक सीमित नहीं है, खरगोन के पास उबदी गांव का एक वीडियो वायरल हुआ है जहां महिलाएं संकल्प ले रही हैं कि विधर्मियों की दुकान से सामान नहीं खरीदेंगे भीड़ में छोटी-छोटी बच्चियां भी हैं. वीडियो सामने आने के बाद एसडीएम मिलिंद ढोके ने कहा ये वीडियो हमारे संज्ञान में आया है, हम जांच करवाएंगे तदनुसार कार्रवाई करेंगे.

कतरगांव करहीं थाना इलाके में तो बकायदा अनाउंसमेंट हो रहा है कि खरगोन में हुए दंगे में पत्थरबाजी का जवाब दें और हिंदू समाज से अपील है कि वर्ग विशेष की दुकानों से सामान नहीं खरीदें. इस मामले में खरगोन के प्रभारी एसपी रोहित कासवानी, ने कहा एक वीडियो हमने कल देखा जिसमें वर्ग विशेष के खिलाफ घृणा फैलाने का काम किया जा रहा है इसमें पुलिस ने स्वत संज्ञान लिया है.

खंडवा में तो मामला क्रिकेट के मैदान तक पहुंच गया, मुस्लिम खिलाड़ियों का आरोप है कि विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट में उन्हें खेलने नहीं दिया जा रहा है. बाकायदा प्रशासन को ज्ञापन देकर उन्होंने टूर्नामेंट रोकने की मांग की है, वहीं आयोजकों का कहना है उन्होंने किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है जो टीम प्रतियोगिता में पहले रजिस्टर्ड हो गई थी उन्हीं में से पहली 32 टीमों का चयन प्रतियोगिता के लिए किया गया है। क्रिकेट खिलाड़ी और पेशे से वकील सोहेल तनवीर ने कहा इस टूर्नामेंट में मुस्लिम टीम और खिलाड़ियों की एंट्री नहीं है, क्रिकेट का भविष्य किस ओर जाएगा कोई नहीं जानता. हम चाहते हैं विधायक कप फौरन रोका जाए. वहीं टूर्नामेंट के संयोजक दिनेश पालीवाल ने कहा 32 टीम जो मेरे पास पहले आई हमने उसको खिलाया, आयोजन का प्रकार क्या हो, टीका लगाकर कराना हो या हनुमान चालीसा पढ़कर ये हमारी सोच है. राज्य में नफरत की खाई बढ़ती जा रही है लेकिन सत्ताधारियों के बयान काफी अलग हैं. 

बीजेपी सांसद गजेन्द्र पटेल ने कहा आपने रामनवमी के जुलूस पर जहां फूल बरस रहे थे वहां पत्थर बरसाए हैं.  हमारी मां-बहनों का दर्द सुनना ... ये गांठ बांध लेना ये भारत मां का देश है और अगर आपने पत्थर बरसाए हैं हम ईंट का जवाब पत्थर से देंगे तैयार रहना. वहीं कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर बजाने के सवाल पर कहा रोज कपड़े बदल रहे हैं, डिजाइन बदल रहा हैं तो ये तरीका भी बदल रहा है तो क्या दिक्कत है.  वहीं गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने कहा देश में सबको स्वतंत्रता है बशर्ते दूसरे की स्वतंत्रता का हनन ना होता हो. एक और तस्वीर जो अलग है, मंदसौर के मल्हारगढ़ में दुर्गा वाहिनी के आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा तलवार से करतब दिखाते नजर आए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;