विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2016

Photos: श्रीनगर और लेह में रात को इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा, डल झील जमी

Read Time: 4 mins
Photos: श्रीनगर और लेह में रात को इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा, डल झील जमी
कश्मीर में ठंड
श्रीनगर: कश्मीर घाटी पर शीत लहर ‘चिल्लई-कलां’ ने शुरुआत में ही अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, इसके साथ ही गर्मियों में राज्य की राजधानी श्रीनगर और लेह शहर का तापमान इस मौसम में अभी तक के न्यूनतम स्तर पर आ गया. 40 दिनों की अवधि वाला ‘चिल्लई-कलां’ भयंकर सर्दी वाला समय माना जाता है.

‘चिल्लई-कलां’ को सर्दियों के मौसम में सबसे भयंकर सर्दी वाला समय माना जाता है. चिल्लई-कलां की इस 40 दिनों की अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे ज्यादा होती है. चिल्लई-कलां का समय कल से शुरू होगा.

इस अवधि के दौरान मौसम आमतौर पर सर्द होता है और यहां का तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है. तापमान के नीचे जाने से अक्सर पानी आपूर्ति की लाइनें और डल झील समेत प्राय: सभी जलाशय आदि जम जाते हैं.
dal jheel

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर का तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो कल रात से एक डिग्री सेल्सियस कम था. कल रात यहां का तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि यह इस मौसम की अभी तक की सबसे सर्द रात थी.

अधिकारी ने बताया कि तापमान के शून्य से नीचे चले जाने से अनेक इलाकों में पानी आपूर्ति करने वाली लाइनें जम गईं, जबकि अनेक जलाशयों में भी बर्फ जम गई.
 
dal jheel


जम्मू-कश्मीर में लद्दाख क्षेत्र के लेह में भी रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और यहां का तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि राज्य में लेह सबसे ठंडा स्थान रहा.

कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड में रात के तापमान में भी भारी गिरावट आई और यह घाटी का दूसरा सबसे ठंडा स्थान रहा. उन्होंने बताया कि यहां का तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

इसी प्रकार उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा का तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था.
dal jheel


दक्षिणी कश्मीर में सालाना अमरनाथ यात्रा के पड़ाव स्थान पहलगाम का तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो इससे पिछली रात के तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. इससे 24 घंटे पहले यहां का तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

उत्तरी कश्मीर के स्की रिजार्ट गुलमर्ग का तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो कल के तापमान से करीब आधा डिग्री सेल्सियस अधिक है. इससे पिछले दिन यहां का तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.

इसी प्रकार दक्षिणी कश्मीर के कोकेरनाग शहर का तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने आने वाले सप्ताह में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पैर छूने के लिए मची अफरातफरी, सेवादारों ने मामला दबाने की कोशिश की : CM योगी आदित्यनाथ
Photos: श्रीनगर और लेह में रात को इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा, डल झील जमी
वसंत विहार में दीवार ढही: तीन शव बरामद, दिल्ली में वर्षा से जुड़े हादसों में मृतक संख्या 11 हुई
Next Article
वसंत विहार में दीवार ढही: तीन शव बरामद, दिल्ली में वर्षा से जुड़े हादसों में मृतक संख्या 11 हुई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;