यह ख़बर 12 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सरकारी अस्पतालों में नवजात शिशुओं के लिए ‘अम्मा’ बेबीकेयर किट्स

चेन्नई:

राज्य संचालित अस्पतालों में नवजात शिशुओं की माताओं को अपने बच्चे की देखभाल में सहायता पहुंचाने के लिए तमिलनाडु की सरकार ने ‘अम्मा’ बेबीकेयर किट्स देने की घोषणा की है।

विधानसभा में स्वत: बयान देते हुए मुख्यमंत्री जयललिता ने कहा, सरकार 67 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च करेगी, जिससे सिर्फ इस वर्ष 6.7 लाख से ज्यादा शिशुओं को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा, 1,000 रुपये का यह किट नवजात शिशु के लिए तोहफा होगा, जिसमें 16 चीजें मौजूद रहेगी। इस किट में एक तौलिया, बच्चे का कपड़ा, बच्चे का बिस्तर, सुरक्षा के लिए नेट, नैपकिन, 100 एमएल बोतल का बच्चे का तेल, 60 एमएल शैंपू, थैली, साबुन का बॉक्स, एक साबुन, नेल क्लिपर, खिलौना, एक झुनझुना के साथ शिशु की मां के लिए 250 एमएल का एक हैंडवॉश लिक्विड और 100 ग्राम का एक साबुन मौजूद रहेगा।

हाल ही में सरकार द्वारा उचित मूल्य पर गुणवत्ता वाले बीज किसानों और आम जनता को उपलब्ध कराने के लिए ‘अम्मा’ सीड्स, तथा ‘अम्मा’ अमुदाम सुपरमार्केट्स, ‘अम्मा फार्मेसिज’, और सब्सिडी ‘अम्मा साल्ट’ की तर्ज पर इसकी घोषणा की गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम लागत वाली पहल ‘अम्मा कैंटीन’ और ‘अम्मा मिनरल वाटर’ को लाभी लोगों का एक बड़ा वर्ग उठा रहा है। जयललिता को उनकी पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक अम्मा (मां) के रूप में संबोधित करते हैं।