विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2017

मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ संघ परिवार से जुड़ी संस्था ने खोला मोर्चा

स्वदेशी जागरण मंच और सात किसान, मज़दूर और व्यापारी संघों ने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ 29 अक्टूबर को स्वदेशी महारैली का ऐलान किया है.

मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ संघ परिवार से जुड़ी संस्था ने खोला मोर्चा
सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ स्वदेशी जागरण मंच ने बुलंद की आवाज
नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में अमेरिकी निवेशकों के सामने मोदी सरकार के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों को विस्तार से रखा और कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक हो गई है. इसी दिन दिल्ली में स्वदेशी जागरण मंच और सात किसान, मज़दूर और व्यापारी संघों ने मोदी सरकार की विदेशी निवेश नीति, भारतीय बाजारों में चीनी सामान की बढ़ती मौजूदगी समेत दूसरी आर्थिक नीतियों के खिलाफ 29 अक्टूबर को स्वदेशी महारैली का ऐलान कर दिया. स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा ने एनडीटीवी से कहा, 'हम असंगठित क्षेत्र में करोड़ों बेरोजगारों के समर्थन में रैली कर रहे हैं. देश में बेरोजगारी की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है. ऐसे में रोजगार-सृजन वाले क्षेत्रों में विदेशी निवेश का आह्वाहन बेरोजगारी को और बढ़ाएगा.' दीपक शर्मा कहते हैं कि जिन सेक्टरों में रोजगार ज्यादा पैदा होता है, वहां विदेशी निवेश को मंजूरी देने से स्थानीय लोगों की रोजी-रोटी छिन जाती है.

यह भी पढ़ें : जीएसटी, नोटबंदी का प्रभाव वही पड़ा है, जैसा हम चाहते थे : अरुण जेटली

साफ है कि संघ परिवार से जुड़ी संस्थाएं अब खुलकर मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाने लगी हैं. उन्हें अब भारतीय किसान यूनियन (टिकैत), भारतीय उद्योग व्यापार मंडल और भारतीय कृषक समाज जैसे संगठन का भी साथ मिल रहा है. उद्योग संस्थानों की संस्था पीएचडी चैंबर्स में पूर्व अध्यक्ष रवि विग कहते हैं, 'चीन ने भारतीय अर्थव्यवस्था को डंपिंग ग्राउंड बना दिया है.वो हमारी अर्थव्यवस्था को कमज़ोर करना चाहता है.' उनका इशारा है कि चीन सरकार भारत में विदेश निवेश की सरल नीति का दुरूपयोग कर रही है और मौजूदा व्यवस्था उसे रोकने में नाकाम साबित हो रही है. इससे पहले भारतीय मजदूर संघ 17 नवंबर को दिल्ली में अपने करीब पांच लाख कार्यकर्ताओं की महारैली करने का ऐलान कर चुका है.

VIDEO : विदेशी निवेश के खिलाफ 29 अक्टूबर को स्वदेशी महारैली
साफ है कि कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था सबको परेशान कर रही है. देखना महत्वपूर्ण होगा कि संघ परिवार से जुड़े संगठनों की तरफ से सरकार की आर्थिक नीतियों पर उठ रहे इन सवालों से सरकार कैसे निपटती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ संघ परिवार से जुड़ी संस्था ने खोला मोर्चा
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com