सर्जिकल स्ट्राइक तो हो गया, अब पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत की यह है योजना...

सर्जिकल स्ट्राइक तो हो गया, अब पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत की यह है योजना...

खास बातें

  • विभिन्‍न आर्थिक, कूटनीतिक उपायों पर भारत कर रहा है विचार
  • आकार,अर्थव्‍यवस्‍था के लिहाज से भारत ने काफी पीछे है पाक
  • पाकिस्‍तान के साथ व्‍यापार खत्‍म करने पर भी हो रहा विचार
नई दिल्‍ली.:

भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल हमले के बाद पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने के लिए भारत विभिन्‍न आर्थिक तथा कूटनीतिकउपायों पर भी विचार कर रहा है.

उरी हमले के बाद से पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली के बढ़ते आर्थिक और राजनयिक प्रभाव का उपयोग किया है. गौरतलब है कि आकार में पाकिस्‍तान, भारत का पांचवां हिस्‍सा है जबकि उसकी अर्थव्‍यवस्‍था हमारी अर्थव्‍यवस्‍था के सातवें हिस्‍से के बराबर है. 

नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि हमारा नया रुख रक्षात्‍मक के बजाय आक्रामक होगा. इसके तहत भारत, पाकिस्‍तान की अर्थवस्‍था, आंतरिक सुरक्षा व अंतरराष्‍ट्रीय छवि को उजागर करते हुए उसे एक अस्थिर और आतंकी समूहों के ठिकाने के रूप में स्‍थापित करने पर जोर देगा.

इसके साथ ही पाकिस्‍तान के साथ व्‍यापार को खत्‍म करने का विकल्‍प पर भी विचार हो रहा है. यह व्‍यापार संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) जैसे तीसरे देश के के जरिये भी होता है. हालांकि यह बेहद सीमित और भारत के पक्ष में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान को अलग -थलग करने के यह उपाय पूर्ववर्ती सरकार की तुलना में अधिक आक्रामक है हालांकि विशेषज्ञों की राय है कि इनसे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com