शशि थरूर ने ट्विटर पर ऐसे अंग्रेजी शब्द का किया इस्तेमाल,मतलब जानने को बेचैन हुए लोग

थरूर ने TRS के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ ट्विटर संवाद के दौरान इस लफ्ज का इस्तेमाल किया था. राव का कहना था कि कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल दवाओं के नाम बहुत कठिन हैं, जिनका उच्चारण आसान नहीं होता है. जवाब में शशि थरूर ने ये कहा.

शशि थरूर ने ट्विटर पर ऐसे अंग्रेजी शब्द का किया इस्तेमाल,मतलब जानने को बेचैन हुए लोग

Floccinaucinihilipilification शब्द का अर्थ उच्चारण बेहद कठिन

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर के अंग्रेजी ज्ञान के बारे में कौन नहीं जानता. थरूर अक्सर अंग्रेजी के अप्रचलित औऱ बेहद कठिन शब्दों को सामने लाकर अपनी विद्वता का अहसास कराते हैं. शुक्रवार को भी उन्होंने ऐसा ही किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को ट्विटर पर ‘फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन' शब्द का इस्तेमाल किया. इसके उच्चारण और अर्थ को लेकर चर्चा होनी लगी.दरअसल, थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ ट्विटर संवाद के दौरान इस लफ्ज का इस्तेमाल किया था. राव का कहना था कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाई जा रही दवाओं के नाम बहुत कठिन हैं, जिनका उच्चारण आसान नहीं होता है.

इसके जवाब में थरूर ने कहा, ‘फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन'ऑक्सफोर्ड शब्दकोश के मुताबिक, इस शब्द का अर्थ ‘व्यर्थ की चीजों के बारे में विचार करने की आदत' होता है.उनके इस शब्द का इस्तेमाल करने के बाद कई ट्विटर यूजर्स के बीच बहस छिड़ गई कि इस शब्द का उच्चारण और अर्थ क्या होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शशि थरूर का जिक्र करते हुए KTR ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि कांग्रेस लीडर की नामों के चयन में महत्‍वपूर्ण भूमिका हो सकती है. गौरतलब है शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा में उनकी पकड़ और असाधारण शब्‍दावली के लिए जाना जाता है. थरूर को टैग करते हुए KTR ने लिखा, 'मुझे संदेह है कि शशि थरूर जी की का पक्‍का इसमें कोई रोल है.'गौरतलब है कि थरूर (Shashi Tharoor) सोशल मीडिया पर अंग्रेजी के ऐसे-ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिसको यूजर्स समझ नहीं पाते. वर्ष 2019 में शशि थरूर मालदीव में छुट्टी मनाने गए थे. वहां की तस्वीरें पोस्ट कर उन्होंने एक अंग्रेजी शब्द 'kerfuffle' का इस्तेमाल किया.यूजर्स भी पढ़कर कंफ्यूज हो गए कि आखिर इस शब्‍द का मतलब क्‍या है. कई लोगों ने इसका मतलब जानने के लिए डिक्शनरी खोल ली और शब्द का मतलब देखने लगे. काफी मेहनत के बाद यूजर्स को पता चला कि 'kerfuffle' का मतलब हंगामा या उपद्रव होता है.