सेंसेक्‍स 1150 से ज्‍यादा अंक गिरा, 6 महीने में बाजार के लिए सबसे बुरा दिन...

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को तीव्र गिरावट दर्ज की गई. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स 1,158.63 अंक लुढ़क कर 59,984.70 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. पिछले 6 महीने से ज्‍यादा समय में सेंसेक्‍स में यह सबसे अधि‍क गिरावट है.

सेंसेक्‍स 1150 से ज्‍यादा अंक गिरा, 6 महीने में बाजार के लिए सबसे बुरा दिन...

मुंबई:

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को तीव्र गिरावट दर्ज की गई. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स 1,158.63 अंक लुढ़क कर 59,984.70 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. पिछले 6 महीने से ज्‍यादा समय में सेंसेक्‍स में यह सबसे अधि‍क गिरावट है. वहीं नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) के निफ्टी भी गुरुवार को 353.70 अंक की गिरावट के साथ 17,857.25 अंक पर बंद हुआ.

विश्लेषकों ने कहा कि विकल्प अनुबंधों ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया. सेंसेक्स 1,366 अंक तक गिर गया और निफ्टी 50 इंडेक्स अपने महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक स्तर 17,800 से नीचे गिरकर 411 अंक तक गिर गया.

सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में रहा. इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, अल्ट्राटेक सीमेंट और एशियन पेंट्स शामिल हैं.

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में प्रमुख वित्तीय और आईटी कंपनियों में तीव्र गिरावट के साथ घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली हुई. इस गिरावट से निवेशकों को 4.5 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है.''

उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख खंडवार सूचकांकों में तीव्र गिरावट आयी. निफ्टी पीएसयू बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक) में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी. कमजोर वैश्विक रुख के बीच वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान के अंतिम दिन खासकर वित्तीय शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया. हाल में वित्तीय शेयरों में तेजी की वजह से बाजार में मजबूती आयी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की में गिरावट रही. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.11 प्रतिशत फिसलकर 82.94 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. (इनपुट भाषा से...)