यूपी विधानसभा स्पीकर के चुनाव के बहाने अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर चलाए तीर

विधानसभा में कार्यवाहक अध्यक्ष रमापति शास्‍त्री ने मंगलवार को सतीश महाना के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की.

यूपी विधानसभा स्पीकर के चुनाव के बहाने अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर चलाए तीर

लखनऊ:

बीजेपी विधायक सतीश महाना (Satish Mahana)उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के लिए अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए हैं. विधानसभा में कार्यवाहक अध्यक्ष रमापति शास्‍त्री ने मंगलवार को सतीश महाना के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की. उन्होंने सदन को बताया कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ सतीश महाना का नामांकन पत्र पात्र हुआ और उसके वैध होने पर उनके निर्वाचन की घोषणा करता हूं. महाना के अध्‍यक्ष निर्वाचित घोषित होने के बाद 18वीं विधानसभा में सीएम योगी आदित्‍यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पहली बार अपनी बात रखी. अखिलेश यादव ने नए स्‍पीकर के निर्वाचन का स्‍वागत करते हुए कहा, 'स्पीकर की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है.हमारे सदस्यों के अधिकारों की रक्षा आप करेंगे. लोकतंत्र को बचाने के लिए कितने स्पीकर कुर्बान हुए.आप राइट साइड से आए ध्यान आपको लेफ्ट का रखना है.' उन्‍होंने कहा, 'गेम का हिस्सा मत बनिएगा,क्योंकि आप राइट से आए हैं. आप पर बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है. जिस प्रदेश से सबसे ज़्यादा प्रधानमंत्री बने वहां का युवा रोज़गार न मिलने पर फांसी  लगा रहे हैं.' 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, 'जनता के विश्वास पर हमें खरा उतरना है.जनता प्रगतिशील को हमेशा चुनती है. युवाओं,महिलाओं के बारे में सोचना है. नया उत्तर प्रदेश बनाने में सहयोग करें. यूपी विधानसभा पर पूरे देश की नजर है.' गौरतलब है कि नेता सदन योगी आदित्यनाथ ने अध्यक्ष पद के लिए महाना के नाम का प्रस्ताव रखा था जिसका सुरेश खन्‍ना ने समर्थन किया था. इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने भी महाना के नाम का प्रस्ताव और सपा के ही अवधेश प्रसाद ने समर्थन किया था. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के रघुराज प्रताप सिंह तथा कांग्रेस की आराधना मिश्रा के अलावा सत्‍ता पक्ष के साथ ही विपक्षी दलों ने भी महाना के नाम का प्रस्ताव और अपना समर्थन दिया.विधानसभा में मंगलवार को उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा कर दी गई.

महाना कानपुर जिले की महाराजपुर विधानसभा सीट से आठवीं बार निर्वाचित हुए हैं. वे महाना 1991 में पहली बार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए और इसके बाद उन्होंने विधानसभा में लगातार अपनी उपस्थिति बनाए रखी. वह बसपा-भाजपा गठबंधन की मायावती के नेतृत्व की सरकार में नगर विकास राज्‍य मंत्री के अलावा कल्‍याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह के नेतृत्व की सरकारों में भी मंत्री रह चुके हैं. पिछली विधानसभा में योगी आदित्यनाथ नीत सरकार में महाना औद्योगिक विकास मंत्री थे.

* "BJP समर्थकों को धमकाओ, वोट डालने न निकलें..." : कैमरे में अपने कार्यकर्ताओं से बोले TMC MLA
* "जब विधानसभा में सीएम योगी ने अखिलेश यादव से मुस्कुराकर मिलाया हाथ, देखें Video
* "व्हीलचेयर पर बैठी महिला यात्री की तलाशी के लिए कपड़े उतरवाए, CISF कर्मी सस्पेंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम बंगाल विधानसभा में हंगामा, भिड़ते नजर आए TMC और BJP विधायक