सर्बानंद सोनोवाल को मोदी कैबिनेट में जगह? फेरबदल की अटकलों के बीच दिल्ली पहुंचे पूर्व CM

असम विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने फिर से सत्ता में वापसी की है, लेकिन इस बार सोनोवाल की जगह हिमंता बिस्वा सरमा को मुख्यमंत्री बनाया गया है. 

सर्बानंद सोनोवाल को मोदी कैबिनेट में जगह? फेरबदल की अटकलों के बीच दिल्ली पहुंचे पूर्व CM

सोनोवाल मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी रह चुके हैं मंत्री (फाइल फोटो)

गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार करने (Cabinet Reshuffle) की अटकलों के बीच सियासी भागदौड़ शुरू हो गई है. असम में यह चर्चा जोरों पर है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. सोनोवाल शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं. बीजेपी के अंदरूनी सूत्र ने कहा कि सोनोवाल अपनी यात्रा के दौरान पार्टी आलाकमान के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करेंगे. 

सोनोवाल मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 2014 से 2016 तक खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था. 2016 के असम विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद सोनोवाल को मुख्यमंत्री बनाया गया था. 

हाल ही संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने फिर से सत्ता में वापसी की है, लेकिन इस बार सोनोवाल की जगह हिमंता बिस्वा सरमा को मुख्यमंत्री बनाया गया है. 

दिल्ली की अपनी यात्रा से पहले, सोनोवाल ने राजभवन में असम के राज्यपाल जगदीश मुखी द्वारा आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. पूर्व मुख्यमंत्री के एक करीबी ने कहा कि यह बैठक "औपचारिक थी और इसमें राजनीति पर चर्चा नहीं हुई" थी. समारोह में मुख्यमंत्री सरमा भी मौजूद थे. 

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि असम के सोनोवाल-कचारी जनजाति से आने वाले सोनोवाल को पार्टी नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में संभावित फेरबदल से पहले विचार-विमर्श के लिए दिल्ली बुलाया है. 

एक सूत्र ने कहा कि सोनोवाल में असम में "सफलतापूर्वक पांच साल सरकार चलाई और पार्टी को दोबारा सत्ता में लाने में मदद की इसलिए इस बात की संभावना है कि उन्हें उचित स्थान दिया जा सकता है."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com