समाजवादी पार्टी का 'वचन पत्र' लांच, अखिलेश यादव ने महिलाओं, किसानों और युवाओं को लुभाया

समाजवादी पार्टी ने घोषणा पत्र में कहा है कि सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्‍ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा. सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्‍याज मुक्‍त लोन और बीमा मुक्‍त पेंशन की व्‍यवस्‍था की जाएगी.

लखनऊ :

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को अपने वचन पत्र का ऐलान किया. समाजवादी पार्टी ने कहा है कि सभी फसलों के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी और गन्‍ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा. सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और  ब्‍याज मुक्‍त लोन की व्‍यवस्‍था की जाएगी. पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी. घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं, स्‍टूडेंट और आम लोगों के लिए लोकलुभावन वादे किए गए हैं. गौरतलब है कि बीजेपी ने आज सुबह ही अपना संकल्प पत्र लांच किया था, जिसमें महिलाओं को हर साल तीन मुफ्त सिलेंडर, छात्राओं को स्कूटी, किसानों को मुफ्त बिजली जैसे कई अहम चुनावी वादे किए गए हैं. 

कांग्रेस नहीं बीजेपी है असली 'टुकड़े-टुकड़े गैंग': NDTV से बोले शशि थरूर

किसानों के लिए अहम ऐलान करते हुए कहा गया है कि सभी फ़सलों को  MSP के अंदर लाया जाएगा और 2025 तक सभी किसानों को क़र्ज़ मुक्त किया जाएगा.सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ़्त बिजली देने, किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवारों को 25 लाख रुपये का वादा भी घोषणा पत्र में किया गया है. महिलाओं-लड़कियों के लिए कहा गया है कि महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण दिया जाएगा और लड़कियों की शिक्षा को केजी से लेकर PG तक मुफ़्त किया जाएगा. इसके अलावा महिला सुरक्षा के लिए 1090 को फिर से लाया जाएगा, जिसके तहत महिलाएं ईमेल और व्हाट्सएप पर FIR दर्ज़ करा सकेंगी. महिलाओं को हर साल दो मुफ्त सिलेंडर देने का वादा भी घोषणा पत्र में है. 

बीजेपी ने यूपी में घोषणापत्र किया जारी, लव जिहाद में कड़ी सजा से लेकर स्मार्टफोन- स्कूटी तक का वादा

घोषणा पत्र में गरीबों को प्रतिवर्ष 18000 रुपये पेंशन देने की बात कही गई है. सभी गरीबों को हर माह दो सिलेंडर मुफ़्त दिए जाएंगे. 'समाजवादी थाली' हर ज़िले में शुरू की जाएगी, इसके तहत 10 रुपये में खाने की थाली दी जाएगी.ऑटो रिक्शाचालकों को हर माह दो लीटर मुफ्त पेट्रोल दिए जाने की बात भी इसमें हैं.हर माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया है.

पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल कर सरकारी कर्मचारियों को लाभ दिए जाने का वादा भी घोषणा पत्र में है.कैशलेश हेल्‍थ सिस्‍टम लाने की बात भी इसमें कही गई है.कारीगर बाज़ार की स्थापना और उद्योगों के लिए सिंगल रूफ क्‍लीयरेंस सिस्‍टम लाने की बात भी घोषणा में कही गई है. इसके अलावा पूरे यूपी में 24 घंटे बिजली दी जाएगी. युवाओं पर फोकस करते हुए सभी गांव और शहरों में Free Wifi zones बनाए जाने और वर्ष 2027 तक दो करोड़ रोज़गार का सृजन किए जाने की बात भी घोषणा पत्र में कही गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com