कांग्रेस नहीं बीजेपी है असली 'टुकड़े-टुकड़े गैंग': NDTV से बोले शशि थरूर

थरूर ने कहा कि यह दुखद और खतरनाक कि भाजपा कट्टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति करती है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते हुए कहा कि कांग्रेस सबको एकजुट करना चाहती है, बांटना नहीं.

कांग्रेस नहीं बीजेपी है असली 'टुकड़े-टुकड़े गैंग': NDTV से बोले शशि थरूर

शशि थरूर ने भाजपा पर विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया है.

नई दिल्ली:

शशि थरूर ने नोएडा में कांग्रेस प्रत्याशी पंखुड़ी पाठक के लिए कैम्पेनिंग करते हुए भाजपा पर विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ही असली "टुकडे-टुकड़े" गैंग है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यावाद प्रस्ताव पर हुई बहस के दौरान कांग्रेस को टुकड़े-टुकड़े गैंग का लीडर बताया था. थरूर ने आगे कहा कि यह दुखद और खतरनाक कि भाजपा कट्टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति करती है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते हुए कहा कि कांग्रेस सबको एकजुट करना चाहती है, बांटना नहीं. 

उन्होंने प्रधानमंत्री के सोमवार को संसद में दिए भाषण पर जवाब देते हुए कहा कि पीएम कांग्रेस पर प्रवासी मजदूरों के बीच कोविड फैलाने का आरोप लगाकर निंदक बन रहे हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कल संसद में अपने अभिभाषण में कहा था कांग्रेस ने प्रवासी मजदूरों को ट्रेन की मुफ्त टिकट देकर वापस घर लौटने के लिए उकसाया था, जिससे कोरोना और फैला. 

'कांग्रेस आज टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है', संसद में बोले PM मोदी

थरूर ने आगे कहा कि महामारी के दौरान बीजेपी ने यूपी के प्रवासी मजदूरों को उनके हाल पर ही छोड़ दिया. 

कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद पर थरूर ने कहा कि राजनीति के बावजूद लड़कियों की शिक्षा में बाधा नहीं आनी चाहिए. हिजाब समस्या एक नई रचना है. मैं एक ऐसे भारत में पला-बढ़ा हूं जहां कॉलेजों में लोग कुछ भी पहन सकते हैं और कोई आपत्ति नहीं दर्ज करता. सिखों और मुसलमानों जैसे समुदायों को हमेशा अपने धर्म का पालन करने और अपनी इच्छानुसार कपड़े पहनने की अनुमति दी गई है.

उधर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी राज्यसभा में कांग्रेस पर प्रधानमंत्री के हमले पर जवाब दिया. उन्होंने कहा, "जिस शख्स को परिवार की पीड़ा नहीं मालूम वह डायनेस्टी के बारे में क्या जानता है? मोदी जी को परिवार की पीड़ा भी समझनी चाहिए. मोदी जी को कांग्रेस से घृणा हो गई है. मोदी जी को नहीं मालूम कि जिस कांग्रेस की वजह से देश में लोकतंत्र बहाल हुआ, आज उसी कांग्रेस की वजह से आप प्रधानमंत्री बने हुए हैं, जिसे वह खत्म करना चाहते हैं."

"कोरोना महामारी में भी किसानों को परेशानी नहीं होने दी": PM के संसद में संबोधन की बड़ी बातें 

उन्होंने आगे कहा मोदी सरकार ने मीडिया का खात्मा, डाटा गलत देना, गवर्नर बनाकर सरकार गिराना... खरीद-फरोख्त से जनता द्वारा चुनी गई सरकारों को गिराना, जैसे कृत्य किए हैं. उन्होंने आगे कहा, "सरदार पटेल ने कहा था कि RSS पर बैन लगना चाहिए. मोदी जी यह भूल गए हैं. जिस सरदार पटेल की यह बात करते हैं उन्होंने ही RSS पर प्रतिबंध लगाया था. इन लोगों ने 1942 में अंग्रेजों का साथ दिया था. यह इलेक्शन भाषण था राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब नहीं. मोदी जी को देश का इतिहास नहीं मालूम है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने पूछा, "IIIT, IIM कौन लाया? भाखड़ा नंगल डैम किसने बनाया? भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर किसने खड़ा किया? इन्होंने किया था क्या? जनता ने 40-50 साल कांग्रेस को वोट दिया. 1998 के बाद भाजपा 13 साल सत्ता में रही है और इस दौरान वह भारत नहीं रहा है, जिसकी परिकल्पना संविधान निर्माताओं ने की थी.