गणतंत्र दिवस 2022 : राजपथ पर पहली बार होगा ITBP के मोटरसाइकिल सवारों का जांबाज प्रदर्शन

इन प्रदर्शनों में लोटस फॉर्मेशन, बॉर्डर मैन सैल्‍यूट, फ्लाई राइडिंग, पवन चक्‍की, होरीजोंटल बार एक्‍सरसाइज, सिक्‍स मैन बैलेंस, ऐरो पोजीशन, जैगुआर पोजीशन, हिमालय के प्रहरी और भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ ‘आजादी के अमृत महोत्‍सव की थीम’ पर आधारित पिरामिड फॉर्मेशन प्रमुख हैं.

गणतंत्र दिवस 2022 : राजपथ पर पहली बार होगा ITBP के मोटरसाइकिल सवारों का जांबाज प्रदर्शन

आईटीबीपी की जांबाज मोटरसाइकिल टीम का गठन सितंबर 2017 में किया गया था.

नई दिल्ली:

आगामी गणतंत्र दिवस परेड में भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की जांबाज मोटरसाइकिल टीम भी प्रदर्शन करेगी. इसमें बल के मोटरसाइकिल सवारों की जांबाज टीम द्वारा कुल 10 प्रकार के फार्मेशन दिखाए जाएंगे. इन प्रदर्शनों में लोटस फॉर्मेशन, बॉर्डर मैन सैल्‍यूट, फ्लाई राइडिंग, पवन चक्‍की, होरीजोंटल बार एक्‍सरसाइज, सिक्‍स मैन बैलेंस, ऐरो पोजीशन, जैगुआर पोजीशन, हिमालय के प्रहरी और भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ ‘आजादी के अमृत महोत्‍सव की थीम' पर आधारित पिरामिड फॉर्मेशन प्रमुख हैं. इसके लिए आईटीबीपी की जांबाज टीम रोजाना राजपथ पर कठिन अभ्‍यास में जुटी है. इस प्रदर्शन में आईटीबीपी के कुल 146 हिमवीर 33 बुलेट मोटर साइकिल के साथ हिस्‍सा लेंगे.

आईटीबीपी की जांबाज मोटरसाइकिल टीम का गठन सितंबर 2017 में किया गया था. यह पहला मौका है जब आईटीबीपी के मोटर साइकिल सवार राजपथ पर अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे. भारत चीन सीमा सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी का गठन 1962 में किया गया था. 

Republic Day 2022 : गणतंत्र दिवस परेड के दौरान 24,000 लोगों को ही उपस्थित रहने की होगी अनुमति

इस बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी परेड

राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड इस बार आधा घंटा देरी से यानी कि 10.30 बजे शुरू होगी. देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों और आतंकी हमले की आशंका के चलते इस बार गणतंत्र दिवस के इस कार्यक्रम में कई फेरबदल किए गए हैं. इस बार दर्शकों की संख्या भी लगभग 8000 तक कम करने का फैसला किया गया है ताकि यह कार्यक्रम कोरोना का सुपर-स्प्रेडर न बने.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हुए ये बदलाव