RBI ने रिपोर्ट का किया खंडन, कहा- 2014 के बाद रत्ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2014 या उसके बाद देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है.

RBI ने रिपोर्ट का किया खंडन, कहा- 2014 के बाद रत्ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा गया

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2014 या उसके बाद देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है.  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि सोने को विदेशों में रखना एक नियमित परंपरा है. इसके साथ ही बैंक ने कहा कि लेकिन 2014 से सोना विदेश नहीं ले जाया गया है.  कुछ अखबारों और सोशल मीडिया में केंद्रीय बैंक द्वारा 2014 में कुछ सोना विदेश भेजने की रिपोर्ट के बाद आरबीआई ने यह बयान जारी किया है. 

सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंकों की इंस्पेक्शन रिपोर्ट का RTI एक्ट के तहत खुलासा करे

बयान के अनुसार दुनिया भर में केंद्रीय बैंक अपना सोना सुरक्षित रखने के लिये उसे बैंक आफ इंग्लैंड समेत अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों में रखते रहे हैं और यह एक सामान्य गतिविधि है. इसमें कहा गया है, ‘केंद्रीय बैंक ने 2014 या उसके बाद देश से रत्ती भर भी सोना अन्य देशों में नहीं भेजा है. अत: इस बारे में मीडिया में जो रिपोर्ट आयी है, वह तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह गलत है.'    

आरबीआई ने बैंकों से कहा, आईएलएंडएफएस को दिए कर्ज का खुलासा करें

कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर एक रिपोर्ट ट्वीट की है जिसमें 2014 में आरबीआई का 200 टन सोना स्विट्जरलैंड भेजने की बात कही गयी है. पार्टी ने रिपोर्ट टैग करते हुए कहा था, ‘क्या मोदी सरकार ने गुपचुप तरीके से आरबीआई का 200 टन सोना 2014 में स्विट्जरलैंड भेजा.' (इनपुट एजेंसी)

वीडियो- रवीश की रिपोर्ट: RBI की मंजूरी के बगैर नोटबंदी? 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com