विज्ञापन
This Article is From Jun 19, 2016

इंडिया गेट, राजपथ पर आयोजित हुआ योग महोत्सव, बाबा रामदेव बोले- 'यह धार्मिक परंपरा नहीं'

इंडिया गेट, राजपथ पर आयोजित हुआ योग महोत्सव, बाबा रामदेव बोले- 'यह धार्मिक परंपरा नहीं'
नई दिल्ली: योगगुरु बाबा रामदेव ने रविवार को कहा कि योग कोई धार्मिक परंपरा नहीं, बल्कि एक अध्यात्मिक परंपरा है और इससे योग करने वाले की धार्मिक पहचान खत्म नहीं होती है। 21 जून को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए रिहर्सल का नेतृत्व कर रहे रामदेव ने कहा, 'सूर्य नमस्कार करने से कोई मुस्लिम हिन्दू नहीं हो जाता है।'

दिल्ली के इंडिया गेट और राजपथ पर रविवार शाम तीन घंटे का 'योग महोत्सव' आयोजित किया गया। इस योग महोत्सव में 30 हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लिया।

वेंकैया नायडू ने भी किए योगासन
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू भी उपस्थित थे। 66 वर्षीय वेंकैया ने वहां मौजूद बच्चों के साथ कई योगासन भी किए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को सम्मान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्वतंत्रता दिवस या दिवाली जैसा एक त्योहार बन गया है।

इस मौके पर बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, बाबुल सुप्रियो, मनोज तिवारी भी उपस्थित थे और बॉलीवुड सिंगर कैलाश खेर ने अपनी प्रस्तुति दी। इस मौके पर रामदेव ने कहा कि योग करने से किसी का धर्म नहीं बदल जाएगा और भारत धार्मिक नहीं बल्कि आध्यात्मिक देश है।

योग महोत्सव की शुरुआत से पहले बाबा रामदेव ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और इसके बाद भारी संख्या में मौजूद लोगों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए योग का अभ्यास किया। दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बाबा रामदेव का जोधपुर जाने का कार्यक्रम है, जहां वे अर्द्धसैनिक बल के करीब 3000 जवानों को आसन कराएंगे।

इस साल चंडीगढ़ में योग करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल पहले योग दिवस के मौके पर करीब 36 हजार लोगों के साथ दिल्ली के राजपथ पर योग किया था, लेकिन इस साल वे योग दिवस पर चंड़ीगढ़ में होंगे। केंद्र सरकार के 57 मंत्री, जिनमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हैं, देश के अलग-अलग हिस्सों में योग दिवस का हिस्सा बनेंगे।

अरुण जेटली, राजनाथ सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण और मेनका गांधी सहित 10 मंत्री इस मौके पर उत्तर प्रदेश में रहेंगे, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस साल योग दिवस को और भी ज्यादा विशाल रूप दिया जा रहा है, जिसके तहत अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनियाभर के कई देशों में योग सत्र शुरू हो गए हैं।

पीएम मोदी के प्रस्ताव पर शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र ने मान्यता दी और पिछले साल 21 जून को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पीएम मोदी के इस प्रस्ताव को दुनिया के 177 देशों ने बिना किसी वोट के अपनाया।

- साथ में एजेंसी इनपुट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Apple iPhone 16 की ऐसी दीवानगी, खरीदने के लिए 21 घंटे लाइन में लगा रहा ये शख्स
इंडिया गेट, राजपथ पर आयोजित हुआ योग महोत्सव, बाबा रामदेव बोले- 'यह धार्मिक परंपरा नहीं'
'वो जेल, बेल और खेल वाले सीएम' : केजरीवाल के इस्तीफे पर बोले बीजेपी प्रवक्ता आरपी सिंह
Next Article
'वो जेल, बेल और खेल वाले सीएम' : केजरीवाल के इस्तीफे पर बोले बीजेपी प्रवक्ता आरपी सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com