यह ख़बर 03 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नीडो मामला : प्रदर्शन कर रहे छात्रों के साथ आए राहुल गांधी, केजरीवाल भी आएंगे साथ

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश के छात्र निडो तानिया की मौत के विरोध में दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे समूह से वहां जाकर मुलाकात की। वहां उन्होंने प्रदर्शनकारियों की मांग का समर्थन करते हुए इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई का वादा किया।

इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सोमवार दोपहर भी उत्तर पूर्व के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी, जिसके बाद उन्होंने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को फोन कर इस मामले में जल्द कार्रवाई करने को कहा था।

वहीं दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पूर्वोत्तर के छात्रों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि वह पूर्वोत्तर के छात्र मामले में त्वरित जांच की मांग को लेकर उनके प्रदर्शन में शामिल होंगे।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी के सभी थानों को अपने अपने इलाके में रह रहे पूर्वोत्तर के लोगों के प्रति संवेदनशील रहने और उनकी शिकायतों को दूर करने का निर्देश दिया है।

इस निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस ने अरुणाचल के छात्र निडो तानिया की मौत की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

पुलिस के अनुसार, दक्षिण-पूर्व के पुलिस उपायुक्त पी. करुणाकरण के प्रत्यक्ष निरीक्षण में एसआईटी का गठन किया गया है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हमने छह लोगों की पहचान की है। उनमें से दो किशोर हैं। इस मामले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।'

सोमवार को जारी एक बयान में पुलिस ने दावा किया कि पुलिस थाने से वापस लाने के बाद दो पुलिस अधिकारियों ने निडो को मौका-ए-वारदात पर नहीं छोड़ा था और दुकानदारों ने दोबारा छात्र की पिटाई नहीं की थी। निडो के रिश्तेदारों और मित्रों ने दावा किया है कि पुलिस वाले छात्र को थाने से वापस लाकर मौका-ए-वारदात पर छोड़ गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान के अनुसार, 'जांच और वीडियोग्राफिक विश्लेषण के दौरान यह बात सामने आयी है कि निडो तानिया को पीसीआर वैन से थाने लाया गया। वहां से उसे जांच के लिए दो पुलिस अधिकारी मौका-ए-वारदात पर ले गए लेकिन उसे दोबारा किसी ने नहीं पीटा।'

इससे पहले, दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के इस 18 वर्षीय छात्र की मौत के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार, केंद्र और पुलिस से सोमवार को जवाब मांगा। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन.वी. रमणा और न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडलॉ की संयुक्त पीठ ने मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया है, जिस पर पांच फरवरी तक जवाब देना है।

गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक नीडो पवित्रा के बेटे निडो तानिया के साथ दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में दो दुकानदारों ने 29 जनवरी को मारपीट की थी, जिसके बाद अगले दिन अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)