पंजाब में बेअदबी के आरोप में हत्या पर आया सिख संगठन के प्रमुख का बयान

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने NDTV से कहा कि ये घटनाएं 'साधारण घटनाएं' नहीं हैं और इनकी 'बस निंदा नहीं की जा सकती.' धामी ने इन घटनाओं में मारे गए लोगों की हत्या का आरोप लगाने से इनकार कर दिया और कहा कि वो 'इस घटना की सीधे-सीधे निंदा नहीं' कर सकते.

नई दिल्ली:

पंजाब के अमृतसर और कपूरथला में सिखों के धार्मिक भावनाओं की कथित बेअदबी (Punjab Sacrilege) और इसके आरोप में दो लोगों की हत्या पर बवाल मचा हुआ है. धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर सिख संगठन लामबंद नजर आ रहे हैं. सोमवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने NDTV से कहा कि ये घटनाएं 'साधारण घटनाएं' नहीं हैं और इनकी 'बस निंदा नहीं की जा सकती.' धामी ने इन घटनाओं में मारे गए लोगों की हत्या का आरोप लगाने से इनकार कर दिया और कहा कि वो 'इस घटना की सीधे-सीधे निंदा नहीं' कर सकते.

धामा ने NDTV से कहा कि 'यह कोई साधारण मामला नहीं है. यह कोई सामाजिक अपराध नहीं है, गुरुग्रंथ साहिब से जुड़ा हुआ है. हम सीधे तौर पर घटना की (दो आरोपियों की हत्या की) निंदा नहीं कर सकते क्योंकि मामला सिखों की आस्था से जुड़ा हुआ है. धामी ने कहा कि 'यह बेअदबी का पहला मामला नहीं है और अभी तक के बेअदबी के मामलों में एक भी आरोपियों को दोषी करार नहीं दिया गया है. यह कोई साधारण घटना नहीं है.'

धामी यह भी कहते नजर आए कि मॉब किलिंग 'सेल्फ डिफेंस' की कोशिश में हुई है. उन्होंने कहा 'आत्मरक्षा का कानून कहता है कि अगर कोई आपको मारने की कोशिश करता है तो आप अपने बचाव में उसे कोई भी नुकसान पहुंचा सकते है.' हालांकि, धामी ने आगे कहा कि 'इस मामले की पहले जांच होनी चाहिए, फिर एक्शन लिया जाना चाहिए.'

ये भी पढ़ें : एक फोन कॉल आया और पंजाब पुलिस अधिकारी ने कपूरथला लिंचिंग मामले पर लिया यू-टर्न

बता दें कि कपूरथला के स्थानीय सरकारी अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एक गुरुद्वारा में कथित बेअदबी की कोशिश को लेकर पीट-पीट कर मार डाले गये व्यक्ति की गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर धारदार हथियार से वार के आठ से अधिक गहरे निशान हैं, जो संभवत: तलवार के होंगे. कपूरथला की घटना अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में हुई इसी तरह की घटना के एक दिन बाद हुई, जिसमें शनिवार को कथित बेअदबी को लेकर एक अन्य व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने दोनों मामलों में कथित बेअदबी को लेकर शिकायतें दर्ज की हैं लेकिन कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. पुलिस ने कपूरथला गुरुद्वारा के प्रबंधक अमरजीत सिंह को रिहा कर दिया है, जिन्हें पूछताछ के लिए रविवार रात हिरासत में लिया गया था. शुरूआत में पुलिस ने कहा था गुरद्वारा में बेअदबी घटना होने का कोई प्रत्यक्ष संकेत नहीं हैं.