भगवंत मान ने कैसे तय किया एक कॉमेडियन से पंजाब का CM बनने तक का सफर, पढ़ें यहां

Bhagwant Mann Biography: एक कॉमेडियन के रूप में अपना सफर शुरू करने वाले Bhagwant Mann ने आज पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है.

भगवंत मान ने कैसे तय किया एक कॉमेडियन से पंजाब का CM बनने तक का सफर, पढ़ें यहां

Punjab Election: भगवंत मान ने वर्ष 2014 में आम आदमी पार्टी ज्‍वॉइन की थी.

नई दिल्ली: भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां गांव में आयोजित एक भव्य समारोह में राज्य के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित ने उन्हें शपथ दिलाई है. शपथ लेने के साथ ही ये इस राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. एक कॉमेडियन के रूप में अपना सफर शुरू करने वाले भगवंत मान का मुख्यमंत्री बनने तक का ये सफर काफी दिलचस्प रहा है.

आइए जानते हैं भगवंत मान से जुड़ी खास बातें (Bhagwant Mann Biography In Hindi)

  1. भगवंत मान का जन्‍म जाट सिख परिवार में 17 अक्‍टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था. उन्‍होंने सुनाम के शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. 

  2. भगवंत ने सियासत में आने के पहले कॉमेडी परफॉर्मर के तौर पर भी शोहरत हासिल की. यूथ कॉमेडी फेस्टिवल और इंटर कॉलेज कॉमेडी काम्पिटीशन में वे कॉमेडी टेलैंट को दिखा चुके हैं. मशहूर शो ' ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में वे अपनी कॉमिक प्रस्‍तुतियों से मान, लोगों को लुभाते रहे हैं. 

  3. वर्ष 2011 में मान ने पीपुल्‍स पार्टी ऑफ पंजाब से जुड़कर अपना सियासी सफर शुरू किया. 2012 में वे लेहरा सीट से विधानसभा चुनाव लड़े लेकिन उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. वर्ष 2014 में उन्‍होंने आम आदमी पार्टी ज्‍वॉइन की और जल्‍द ही अरविंद केजरीवाल के भरोसेमंद सहयोगी बन गए.

  4. कॉमिक आर्टिस्‍ट से राजनीति में शिफ्ट होने के सवाल पर भगवंत मान ने हाल ही में कहा था,' कॉमेडी एक बहुत गंभीर बिजनेस है. और मेरी कॉमेडी केवल हंसाने के लिए नहीं थी यह सोचने पर भी मजबूर करती है.'  

  5. वर्ष 2017 में वे आम आदमी पार्टी के टिकट पर जलालाबाद सीट से चुनाव लड़े और जीते. वर्ष 2018 में अरविंद केजरीवाल के मानहानि मामले में अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगने से नाराज होकर मान ने इस्‍तीफा दे दिया था लेकिन बाद में वे फिर पाटी से जुड़ गए.

  6. भगवंत मान को आज 'आप' का पंजाब का प्रमुख चेहरा माना जाता है, वे दो बार संगरूर लोकसभा सीट से सांसद चुने जा चुके हैं. 48 वर्षीय मान को केजरीवाल का खासा विश्‍वास हासिल है. 

  7. शहीदे आजम भगत सिंह को भगवंत मान, अपना आदर्श मानते हैं. कई बार उन्‍हें पीले रंग की पगड़ी पहने हुए भी देखा जाता है. वे ऐलान कर चुके है कि पंजाब में आप की सरकार बनने पर सरकारी दफ्तरों में मुख्‍यमंत्री की नहीं बल्कि भगत सिंह और बाबा साहेब अंबेडकर की तस्‍वीर लगाई जाएगी.