नेशनल पॉलिटिक्स में कांग्रेस का विकल्प बनना चाहती है 'AAP', पंजाब में मिली जीत से बढ़ा हौसला

Punjab Election Results: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाएं छिपी नहीं हैं. आज पंजाब में ऐतिहासिक जीत के बाद उन्होंने कहा भी कि आज पंजाब में जो इंकलाब हुआ है, वे पूरे देश में फैलेगा.

नेशनल पॉलिटिक्स में कांग्रेस का विकल्प बनना चाहती है 'AAP', पंजाब में मिली जीत से बढ़ा हौसला

राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का विकल्प बनने के लिए आप सोची समझी रणनीति पर कर रही है काम

नई दिल्ली:

Punjab Election Results: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाएं छिपी नहीं हैं. आज पंजाब में ऐतिहासिक जीत के बाद उन्होंने कहा भी कि आज पंजाब में जो इंकलाब हुआ है, वे पूरे देश में फैलेगा. पंजाब के प्रभारी राघव चड्ढा ने कहा कि आम आदमी पार्टी कांग्रेस की जगह भरने को तैयार है. राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का विकल्प बनने के लिए आम आदमी पार्टी एक सोची समझी रणनीति पर काम कर रही है. सबसे पहले वे चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर की पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करना चाहती है. हालांकि ये अब भी मुश्किल है.

भगवंत मान ने जीत का सर्टिफिकेट शेयर करते हुए कहा कि 'धुरी की क्रांतिकारी जनता से मिला जीत का फतवा मैं शहीद भगत सिंह जी और बाबा साहिब अंबेडकर जी को समर्पित करता हूं.'

इन चुनावों में आम आदमी पार्टी को अभी तक पंजाब में 42.11, गोवा में 6.77, उत्तराखंड में 3.39 और उत्तर प्रदेश में 0.33 प्रतिशत वोट मिले हैं. 2020 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में आप को 53.57 प्रतिशत वोट मिले थे. उसके राज्य सभा में तीन और लोक सभा में एक सांसद है. पंजाब की जीत के बाद राज्य सभा में उसके पांच सांसद और बढ़ सकते हैं. 

चुनाव आयोग की शर्त है कि राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलने के लिए किसी भी दल को तीन राज्यों से दो प्रतिशत वोट या 11 सीटें मिली हों या फिर किसी राज्य से चार लोकसभा सीटें जीतने के अलावा लोकसभा या विधानसभा चुनावों में चार राज्यों में कम से कम छह प्रतिशत वोट मिले हों या फिर किसी दल को चार या अधिक राज्यों में मान्यता मिली हो. राज्य स्तर पर मान्यता मिलने के लिए आवश्यक है कि कम से कम छह प्रतिशत वोट मिलें हों या राज्य विधानसभा की कम से कम तीन प्रतिशत सीटें जीती हों.

इस लिहाज से आम आदमी पार्टी को अभी थोड़ी मेहनत और करनी होगी. उसकी पूरी कोशिश गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करने की रहेगी जिसका चुनाव इस साल के अंत में होना है. आप का साफतौर पर मानना है कि वे कांग्रेस की जगह को भर सकती है. उसने दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस को हरा कर ये साबित भी किया. दिलचस्प बात है कि अब कांग्रेस के भी दो मुख्यमंत्री हैं और आम आदमी पार्टी के भी दो.

VIDEO: "जनता कह रही है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है": पंजाब चुनाव जीतने पर अरविंद केजरीवाल 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com