धोखाधड़ी मामले में अभिनेता डीनो मोरिया और अहमद पटेल के दामाद की संपत्ति जब्त

जांचकर्ताओं का कहना है कि यह 13,400 करोड़ रुपये की पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से बड़ा बैंक घोटाला है

धोखाधड़ी मामले में अभिनेता डीनो मोरिया और अहमद पटेल के दामाद की संपत्ति जब्त

अभिनेता डीनो मोरिया की 1.4 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है.

नई दिल्ली:

गुजरात के व्यवसायी संदेसरा बंधुओं द्वारा 14,500 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में अभिनेता डीनो मोरिया और दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद की करोड़ों की संपत्ति जब्त की गई है. वित्तीय अपराधों की जांच करने वाले प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार, मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच से संदेसरा बंधुओं और इरफान सिद्दीकी के बीच वित्तीय लेनदेन का पता चला. इसी तरह डीनो मोरिया के भी इसमें शामिल होने का पता चला.

ईडी के सूत्रों ने कहा कि जिन लेनदेन को अपराध की आय माना गया है, उस लेनदेन के समान मूल्य की संपत्ति को अटैच किया गया है.

इस मामलेमें कथित तौर पर 14,500 करोड़ रुपये की बैंक ऋण धोखाधड़ी शामिल है. इस मामले में आरोपी स्टर्लिंग बायोटेक और इसके मुख्य प्रमोटरों और डायरेक्टरों में से नितिन जयंतीलाल संदेसरा, चेतनकुमार जयंतीलाल संदेसरा और दीप्ति संदेसरा गायब हैं. नितिन और चेतनकुमार भाई हैं और 2017 में अन्य लोगों के साथ भारत से भाग गए थे.

जांचकर्ताओं का आरोप है कि यह 13,400 करोड़ रुपये के उस पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से बड़ा बैंक घोटाला है जिसमें जौहरी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी शामिल हैं. संदेसरा परिवार को सीबीआई और आयकर विभाग द्वारा हाई-प्रोफाइल राजनेताओं के साथ कथित गठजोड़, भ्रष्टाचार और कर चोरी के आरोपों के लिए अलग-अलग पूछताछ का सामना करना पड़ रहा है.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिवंगत कांग्रेसी नेता अहमद पटेल के दामाद, अभिनेता डीनो मोरिया और संजय खान तथा डीजे अकील की संपत्ति गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह से जुड़े धनशोधन के एक मामले में कुर्क की है. ईडी ने कहा कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (PMLA) के तहत चार लोगों की संपत्ति कुर्क करने के शुरुआती आदेश जारी किए गए हैं. संपत्ति की कीमत 8.79 करोड़ रुपये है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपये मूल्य की है, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपये की है और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपये की है जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपये की है.

ईडी ने कहा कि स्टर्लिंग बायोटेक समूह के भगोड़े प्रवर्तक नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा ने अपराध से अर्जित धन को चारों लोगों को दिया. एजेंसी ने कहा कि प्रवर्तक बंधु नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा, चेतन की पत्नी दीप्ति संदेसरा और हितेश पटेल को एक विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया है. 


संदेसरा ग्रुप लोन स्कैम : 5000 करोड़ रुपए के घोटाले की आंच कांग्रेस नेता अहमद पटेल तक पहुंची, ED कर रही पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


धन शोधन का यह मामला 14500 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है जिसकी साजिश स्टर्लिंग बायोटेक और उसके मुख्य प्रवर्तकों और निदेशकों ने रची.