दुबई में पीएम मोदी आज करेंगे 50 हज़ार अप्रवासी भारतीयों को संबोधित, 10 खास बातें

दुबई में पीएम मोदी आज करेंगे  50 हज़ार अप्रवासी भारतीयों को संबोधित, 10 खास बातें

संयुक्त अरब अमीरात में पीएम मोदी

नई दिल्ली:

दुबई के एक क्रिकेट स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50 हज़ार अप्रवासी भारतीय  को संबोधित करेंगे। इस स्टेडियम की क्षमता 40 हज़ार लोगों की है, लेकिन पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए 50 हज़ार लोगों ने टिकटें खरीदी हैं।

ये है इस खबर से जुड़ी 10 ख़ास बातें

1. जिन लोगों को स्टेडियम के भीतर जाने की टिकट नहीं मिली है वे लोग पीएम मोदी का भाषण स्टेडियम के बाहर लगे बड़े टेलीविज़न स्क्रीन पर देख पाएंगे। लोकप्रिय रेडियो स्टेशन पर भी पीएम मोदी के भाषण को कई अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित किया जाएगा।

2. संयुक्त अरब अमीरात की 30 प्रतिशत आबादी भारतीयों की है जिनकी संख्या लगभग 2.6  मिलियन की है।

3. दो दिन के दौरे पर UAE पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वहां के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल नाह्यान और दुबई के राजा मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम से मिलेंगे। इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी...इसके अलावा कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी बात होगी।

4. संयुक्त अरब अमीरात के दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी अबु धाबी में व्यवसायिक बातचीत करेंगे और दुबई निकलने से पहले ज़ीरो कार्बन सिटी मसदर भी गए।

5. पीएम दोपहर के खाने के बाद अबु धाबी के शासक खलीफ़ा बिन ज़ायद अल नाहयान के साथ दुबई के लिए निकलेंगे। पीएम की ये यात्रा खाड़ी देशों के साथ व्यापार और सुरक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित है।

6. दुबई में मोदी यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाक़ात करेंगे, जिसके बाद पीएम दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज ख़लीफा देखने जाएंगे।

7. इससे पहले एक अख़बार को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि वो व्यापार और आतंकवाद से लड़ाई के मुद्दे पर यूएई को एक अहम साथी के रूप में देखना चाहते हैं।

8. इंटरव्यू में पीएम ने खाड़ी क्षेत्र में भारत की आर्थिक, सुरक्षा और ऊर्जा क्षेत्रों में विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया है।  पीएम आज शाम के क़रीब साढ़े सात बजे दुबई क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित समारोह में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

9. अपनी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी यूएई के अबु धाबी के ऐतिहासिक शेख़ ज़ाएद मस्जिद भी गए और वहां के नेताओं के साथ सेल्फी भी खींची जो काफी चर्चा में रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. मोदी अबु धाबी के एक लेबर कैंप भी गए और वहां काम कर रहे 200 से ज़्यादा भारतीय मज़दूरों से बातचीत की। वे वहां रह रहे 20 हज़ार अप्रवासी भारतीय परिवारों से भी मिले जो उनके प्रति भारत की चिंता को दर्शाता है।