'पंजाब पुलिस ने खुफिया इनपुट को किया नजरअंदाज़' : PM की सुरक्षा में चूक पर गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के बारे में खुफिया जानकारी होने के बावजूद पंजाब पुलिस ने 'ब्लू बुक' का पालन नहीं किया.

'पंजाब पुलिस ने खुफिया इनपुट को किया नजरअंदाज़' : PM की सुरक्षा में चूक पर गृह मंत्रालय

PM मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पंजाब दौरे के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक (PM Modi Security Breach) का मामला सामने आया. गृह मंत्रालय (MHA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के बारे में खुफिया जानकारी होने के बावजूद पंजाब पुलिस ने 'ब्लू बुक' का पालन नहीं किया और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए एक आकस्मिक मार्ग तैयार नहीं किया. 

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की ब्लू बुक (Blue Book) में प्रधानमंत्री की सुरक्षा से जुड़े दिशा-निर्देश दिए गए हैं. 

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, "ब्लू बुक के मुताबिक, राज्य की पुलिस को किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति के मामले में प्रोटेक्टी के लिए आकस्मिक रूट तैयार करना होता है, जैसी स्थिति प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान पंजाब में हुई थी."

उन्होंने कहा कि इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) के अधिकारी पंजाब पुलिस के संपर्क में थे और उन्होंने प्रदर्शनकारियों के आंदोलन के बारे में अलर्ट किया था. पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने वीआईपी की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया था. 

अधिकारी ने कहा कि एसपीजी के जवान प्रधानमंत्री के इर्द गिर्द यानी आस-पास रहते हैं  जबकि बाकी सुरक्षा उपाय राज्य सरकार द्वारा किए जाते हैं. किसी भी अचानक हुए घटनाक्रम के लिए, राज्य पुलिस को एसपीजी को अपडेट करना होता और फिर उसी हिसाब से वीआईपी के मूवमेंट में बदलाव किया जाता है.

READ ALSO: 'अपने CM को थैंक्‍स कहना कि मैं जिंदा लौट पाया' : सुरक्षा चूक के बाद बठिंडा एयरपोर्ट पर बोले PM मोदी

गृह मंत्रालय की एक टीम प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान पंजाब पुलिस द्वारा की गई तैनाती, पहरे पर तैनात पुलिसकर्मियों, छत पर तैनाती, बैरिकेड्स और अन्य सुरक्षा उपायों के विवरण की मांग कर रही है.

उन्होंने कहा, "खुफिया एजेंसियों से सुरक्षा चूक को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है."

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को सड़क मार्ग से जाते समय एक फ्लाईओवर पर 15 से 20 मिनट के लिए उस वक्त फंस गए जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने रास्ते को अवरुद्ध कर दिया. इस चूक की वजह से पीएम मोदी फिरोजपुर में बिना कार्यक्रम में हिस्सा लिए ही बठिंडा एयरपोर्ट पर वापस लौट गए.

READ ALSO: 'How's The Josh' : PM की सुरक्षा पर तल्ख टिप्पणी को लेकर गहराया विवाद, बचाव में उतरे कांग्रेस नेता

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने बठिंडा एयरपोर्ट के अधिकारियों से कहा, 'अपने सीएम को थैंक्स कहना कि मैं बठिंडा एयरपोर्ट तक जिंदा लौट पाया.'

गृह मंत्रालय ने PM की सुरक्षा में चूक पर संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. साथ ही राज्य सरकार को इस चूक के लिए जवाबदेही तय करने और सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: पंजाब में PM मोदी की सुरक्षा में चूक पर गृह मंत्रालय ने मांगा जवाब